script

लिफ्ट लगाने का प्रोजेक्ट अधर में

locationगुनाPublished: Jan 18, 2019 07:59:11 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

इसी के साथ नवीन भवन की दूसरी मंजिल पर मरीजों को ले जाने के लिए रैम्प बनाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद डिजाइन तैयार कर काम शुरू हो गया है। प्रसूति वार्ड से सटकर बनाए गए इस भवन के दो कक्षों में महिलाओं के लिए वार्ड बनाए हैं।

patrika

गुना. जिला अस्पताल में बनाए गए नवीन मेटरनिटी भवन में रैम्प बनाया जाएगा।

गुना. जिला अस्पताल में बनाए गए नवीन मेटरनिटी भवन में रैम्प बनाया जाएगा। इसके लिए काम शुरू हो गया है। कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने दो जनवरी को अस्पताल को दूसरी बार निरीक्षण किया था और इस नए भवन का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने नए भवन के उपयोग पर बल दिया। इसी के साथ नवीन भवन की दूसरी मंजिल पर मरीजों को ले जाने के लिए रैम्प बनाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद डिजाइन तैयार कर काम शुरू हो गया है।
प्रसूति वार्ड से सटकर बनाए गए इस भवन के दो कक्षों में महिलाओं के लिए वार्ड बनाए हैं। जहां सामान्य डिलेवरी होने के बाद महिलाओं को भर्ती किया जाता है। दूसरी मंजिल पर एक कमरे में 20 पलंग का वार्ड बनाने की प्रक्रिया की जा रही थी। इसी के पास पूर्व से डायलिसिस यूनिट चल रही हैं। रैम्प बनने से इस भवन की दूसरी मंजिल का पूरा उपयोग किया जा सकता है और डायलिसिस कराने वाले मरीजों को भी काफी सहूलियत मिलेगी।
डेढ़ हजार तक पहुंच जाती है ओपीडी
अस्पताल में दिनों दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बीमारी के मौसम में एक दिन की ओपीडी डेढ़ हजार मरीजों की होती है। इस वजह से अस्पताल की व्यवस्थाएं गड़बड़ा जाती हैं। 400 बिस्तर की क्षमता वाले इस अस्पताल में मरीजों को कई बार बिना इलाज के प्राइवेट नर्सिंग होम की शरण लेनी पड़ जाती है, लेकिन अब तक अस्पताल में खाली पड़े पदों को भरने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। मरीजों का लोड अधिक होने से नए डाक्टर भी अस्पताल में आने से कतराते हैं। पूर्व में कई डाक्टर लोड की वजह से ही कुछ समय बाद यहां से चले गए।
गुना को मिल सकते हैं 6 नए डाक्टर
इसी महीने 21-22 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग के संचालक गुना आएंगे। वे स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण करेंगे और उनसे गुना जिला अस्पताल के लिए 6 डाक्टर मिलने की उम्मीद है। इसी बीच कांग्रेस नेता एवं गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी रहेंगे। गुना में बैठक होगी। इस बैठक में जिले में डाक्टरों की कमी को पूरा करने पर भी विचार होगा। दरअसल, जिला अस्पताल प्रबंधन ने कुछ पुराने डाक्टरों और कुछ नए डाक्टरों से संपर्क किया है। जो डाक्टर वीआरएस लेकर गए हैं, उनको फिर से अस्पताल में बुलाने और कुछ नए डाक्टरों को अस्पताल में संविदा पर भर्ती करने पर भी विचार चल रहा है। इसके लिए करीब आधा दर्जन से अधिक डाक्टरों से संपर्क किया है। इसमें कई डाक्टरों ने आने का आश्वासन दिया है तो कुछ ने अपना रुख स्पष्ट नहीं किया। वर्तमान में जिला अस्पताल में ही 72 डाक्टरों की जरूरत है, लेकिन यहां पर केवल 50 प्रतिशत पदों पर ही डाक्टर हैं। इस वजह से मरीजों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। नर्सिंग के भी कई पद लंबे समय से खाली पड़े हैं। जिनको भरने की कोई कोशिश नहीं की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो