scriptLok Sabha Elections 2024: एमपी की इस हॉट सीट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया 16 अप्रेल को करेंगे नामांकन | Lok Sabha elections 2024 guna shivpuri hotest seat of mp jyotiraditya scindia nomination form submit on 16 april election result date | Patrika News
गुना

Lok Sabha Elections 2024: एमपी की इस हॉट सीट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया 16 अप्रेल को करेंगे नामांकन

Lok Sabha Elections 2024 on Guna-Shivpuri Seat: लोक सभा चुनावों को लेकर तीसरे चरण के मतदान को लेकर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एमपी की इस लोक सभा सीट को हॉटेस्ट सीट में से एक माना जा रहा है…

गुनाApr 13, 2024 / 11:49 am

Sanjana Kumar

jyotiraditya_scindia_submit_nomination_form.jpg

Lok Sabha Elections 2024 on Guna-Shivpuri Seat: 12 अप्रेल को गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। जिला मुख्यालय शिवपुरी में शुरू हुई इस नामांकन प्रक्रिया में जिला कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी को रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया है। नामांकन के लिए शुरू की गई ये प्रक्रिया 19 अप्रेल तक चलेगी। इस दौरान बीजेपी के बड़े नेता ज्योतिरादित्या सिंधिया भी अपना नामांकन फॉर्म भरेंगे।

बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी ने गुना-शिवपुरी लोक सभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में मध्य प्रदेश की गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट को हॉट सीट माना जा रहा है। इस लोक सभा सीट पर तीसरे चरण का मतदान होना है। जानकारी के मुताबिक इस हॉट सीट के लिए 16 अप्रेल को नामांकन फॉर्म भरने पहुंचेंगे।

 


भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के तहत तीसरे चरण में शुक्रवार 12 अप्रेल को लोकसभा क्षेत्र गुना के लिए निर्वाचन की अधिसूचना जारी की गई। इसी के साथ उम्मीदवारों ने अपने नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने शुरू कर दिए।

 


पहले दिन गुना-शिवपुरी लोक सभा सीट के लिए एसयूसीआई क्युनिस्ट के प्रत्याशी मनीष श्रीवास्तव ने 10 प्रस्तावकों के साथ शिवपुरी में नामांकन जमा किया। जबकि कांग्रेस प्रत्याशी की तारीख अभी तय नहीं है। वहीं भिण्ड-दतिया व मुरैना-श्योपुर संसदीय सीट के लिए भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदे।


गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र के लिए शिवपुरी जिला मुख्यालय पर नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू होते ही पहले ही दिन कलेक्ट्रेट में कलेक्टर न्यायालय कक्ष में नाम निर्देशन पत्र जमा किए गए। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया। शासकीय अवकाश दिवसों 13, 14 और 17 अप्रैल को छोड़कर 19 अप्रैल 2024 तक नाम निर्देशन पत्र भरे जा सकेंगे। इसके बाद 20 अप्रेल को नाम-निर्देशन पत्रों की समीक्षा की जाएगी। 22 अप्रेल 2024 को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। 7 मई को तीसरे चरण का मतदान होगा। इसके बाद 4 जून को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।

 


आरओ कक्ष में जाने के लिए रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करते समय उम्मीदवार समेत अधिकतम 5 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी। अभ्यर्थी सुविधा पोर्टल का उपयोग कर ऑनलाइन नाम निर्देशन पत्र भर सकते हैं। लेकिन अभ्यर्थी या उसके प्रस्तावक को नियत अवधि के भीतर ऑनलाइन भरे गए फॉर्म की प्रति को आवश्यक अभिलेखों के साथ रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष उपस्थित होकर प्रस्तुत करना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए सभी जानकारी जिला कलेक्टर कार्यालय शिवपुरी पर उपलब्ध रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो