scriptभगवान की प्रतिमा लेकर निकाली शोभायात्रा, आज होगी प्राण प्रतिष्ठा | latest hindi news from guna | Patrika News

भगवान की प्रतिमा लेकर निकाली शोभायात्रा, आज होगी प्राण प्रतिष्ठा

locationगुनाPublished: Jun 16, 2018 01:10:49 pm

Submitted by:

Mohar Singh Lodhi

भगवान की प्रतिमा लेकर निकाली शोभायात्रा, आज होगी प्राण प्रतिष्ठा

guna, guna news, guna patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, shobha yatra, radha krishna, krashna bhakti, pooja archna, bhagwan, god, sports, children, sports in guna, criket, footboll, sports tranning, sumer sports season,

भगवान की प्रतिमा लेकर निकाली शोभायात्रा, आज होगी प्राण प्रतिष्ठा

गुना. मेर समाज मंदिर पर भगवान राधा-कृृष्ण की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शुक्रवार को राधा-कृृष्ण की शोभायात्रा निकाली गई। यात्रा शहर के प्रमुख मार्गोँ से होकर निकले। जगह-जगह भगवान की पूजा-अर्चना की और समाज के लोगों को सम्मानित किया।
16 जून शनिवार को समाज के मंदिर पर के होने जा रही प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन पूर्व भगवान राधा-कृृष्ण की शोभायात्रा के माध्यम से कृृष्ण भक्ति के साथ नगर भ्रमण किया। इसके पूर्व मंदिर पर चल रहे हवन यज्ञ के दौरान यज्ञाचार्यों ने वैदिक मंत्रों के साथ भगवान का महाअभिषेक कराया। इस दौरान घोडा-बग्गी की भी बोलियां लगाई गई।

भगवान राधा-कृृष्ण की शोभायात्रा आयोजन के मार्गदर्शक स्वामी बोधानंद गिरी एवं स्वामी महेश्वरानंद (फक्कड़ बाबा) के साथ आतिशबाजी के धमाके और भजन कीर्तन, गरबा नृृत्य के बीच निकाली गई। मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा मुख्य मार्गों से होकर मंदिर पहुंची। चौराहे पर हिन्दूवादी संगठन एंव अन्य प्रतिनिधियों ने भगवान राधा-कृृष्ण की पूजा-अर्चना की और समाज के लोगों का सम्मानित किया। कई जगह श्रद्धालुओं ने भगवान की आरती उतारकर पूजा-अर्चना की।

पूरे मोहल्ले में बनाई रंगोली
समाज के मंदिर पर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पिछले एक माह से चल रही श्रीमद भागवत कथा महा पुराण के बाद चार दिवसीय महोत्सव के दौरान शुकवार को समाज के मोहल्ले में आस्था की अद्भुत झलक उस समय सामने आई जब पूरे मोहल्ले की गलियों को गाय के गोबर से लीपकर रंगोली बनाई बनाकर सजाया गया और इस महोत्सव के दौरान पूरा मेर समाज ठाकुरजी की भक्ति में डूबा हुआ था। इस चल समारोह में बड़ी संख्या में समाज के लोग शामिल हुए।

नौनिहालों ने सीखे खेल और मिले प्रमाण पत्र
गुना. खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित ३० दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेलों के प्रशिक्षण का शुक्रवार को समापन हुआ। शिविर में नौनिहालों और युवाओं ने बास्केट बॉल, हॉकी, क्रिकेट, फुटबाल, एथलेटिक्स, थ्रोबॉल, कबड्डी, नेटबॉल, जूडो, बाक्सिंग, कराते, हैंडबॉल, व्हालीबॉल, वुशू आदि खेलों का प्रशिक्षण प्राप्त किया। यह प्रशिक्षण विभिन्न ट्रेनरों ने दिया। समापन पर छात्रों को टी शर्ट और प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। खेल एवं युवा कल्याण विभाग की उप संचालक शर्मिला डाबर ने बताया, पिछले एक महीनों से बच्चों को विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। जहां हर आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं ने भाग लेकर प्रशिक्षण प्राप्त किया। कई छात्रों में खेलों के प्रति रुझान भी बढ़ा है। सुबह और शाम दोनों समय खेलों का प्रशिक्षण दिया जाता था। खेलों में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया।

अतिथियों ने बांटे प्रमाण पत्र
ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर के समापन में अतिथि के रूप में जिपं अध्यक्ष अर्चना चौहान और कलेक्टर विजय दत्ता थे। अतिथियों ने छात्रों को प्रमाण पत्र और टीशर्ट का वितरण किया। अतिथियों ने बास्केट बॉल खिलाड़ी रीतेश ग्वाल को सीआरपीएफ में नौकरी लगने पर एवं अमन रघुवंशी को बास्केट बॉल राष्ट्रीय खिलाड़ी को 10वीं में 91 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालनकेषव दुबे एवं आभार अतुल शर्मा ने व्यक्त किया। इस दौरान प्रभारी खेल अधिकारी सुरेंद्र पाल सिंह, गोविंद सैन, सुनीता कवर, दुर्गेश सक्सेना, शिवराज सिंह भदौरिया आदि उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो