script

काले पड़ चुके धनिया को धोकर चमकाया, व्यापारियों को नोटिस

locationगुनाPublished: Aug 31, 2018 02:33:49 pm

गुना. कुंभराज से लिए गए धनिया के दो सेंपल फेल हो गए हैं। धनिया के क्षेत्र में प्रसिद्ध कुंभराज मंडी के धनिया की गुणवत्ता भी सवालों के घेरे में आ गई है। यहां व्यापारी काले पड़ चुके धनिया को केमिकल से धोकर चमकीला बना रहे हैं और स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

sabji ke bhav

हे भगवान- धनिया का भाव हुआ 100 के पार, इन सब्जियों के भाव भी पहुंचे आसमान में

गुना. कुंभराज से लिए गए धनिया के दो सेंपल फेल हो गए हैं। जिसके बाद धनिया के क्षेत्र में प्रसिद्ध कुंभराज मंडी के धनिया की गुणवत्ता भी सवालों के घेरे में आ गई है। यहां व्यापारी काले पड़ चुके धनिया को केमिकल से धोकर चमकीला बना रहे हैं और स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि धनिया के क्षेत्र में कुंभराज पूरे देश में जाना जाता है। यहां से बड़ी मात्रा में धनिया की सप्लाई देश भर में की जाती है। सीजन के मंडी में प्रतिदिन ३० से ४० हजार क्विंटल धनिया की आवक होती है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से यहां धनिया को केमिकल से धोए जाने की शिकायतें मिल रही थीं।
जिसके बाद २० जुलाई को दो व्यापारियों राजू साहू व चंद्रेश जैन के यहां से धनिया का सेंपल लिया गया था। भोपाल लेब में जांच के बाद दोनों ही सेंपल अमानक पाए गए। अब खाद्य सुरक्षा विभाग दोनों कारोबारियों के विरुद्ध खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रकरण बनाकर कार्रवाई की तैयारी में है। पहले व्यापारियों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा जा रहा है।
खराब धनिए करे कर देते हैं हरा
मंडी में खराब हो चुके धनिए को हरा और ताजा बनाने के लिए केमिकल का उपयोग किया जा रहा है। इससे धनिए में चमक आने के साथ ही वजन भी बढ़ जाता है। केमिकल से कीड़े भी मर जाते हैं और धनिया अधिक दाम में बिक जाता है। लेकिन यह केमिकल स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक हानिकारक है और इस पर ध्यान देने की आवश्यक है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंडी में करीब आधा दर्जन व्यापारी इस केमिकल का उपयोग कर रहे हैं।

नमूने फेल होने का प्रतिशत कम
गुना जिले में नमूना फेल होने का प्रतिशत भी कम है। विभाग ने नमूना फेल होने और नमूनों की कार्रवाई पर नाराजगी जताई थी। लेकिन गुना में नमूना फेल होने का प्रतिशत नहीं बढ़ा है।
पिछले ७ महीनों में चाय, सॉस, शरबत, नमकीन, मावा, धनिया, आइसकेंडी, तेल व अन्य खाद्य व पेय पदार्थों के ८५ सेंपल भरे गए थे। जिनमें से केवल ९ नमूने ही फैल हुए हैं। जबकि १० नमूनों की जांच रिपोर्ट आना शेष है।
& इस तरह के धनिया से फेफड़ों में इन्फेक्शन हो सकता है। साथ ही कैंसर का खतरा भी है।
डॉ. पीएन धाकड़, चिकित्सक

बदलेगा बैंकिंग स्टाइल, अब घर पर ही मिलेगी बैंकिंग सुविधा
आपकी बैंकिंग का तरीका गुरूवार से बदलने वाला है। अब घर पर डाकिया सिर्फ आपको डाक पहुंचाने का काम नहीं करेगा, बल्कि डाकखाने में नया खाता खोलने, राशि जमा करवाने से लेकर निकलवाने का भी काम करेगा। आपको घर पर ही ये सेवाएं मिल सकेंगी। शहर के मुख्य डाकघर में केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत इसका शुभारंभ करेंगे। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों की शुरूआत देश भर में हो एक साथ हो रही है।
इसके तहत ग्राहकों को काउंटर सेवा, माइक्रो एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस और आईवीआर की सेवाएं मिलेंगी। भारत सरकार की पूर्णत: डिजिटल कवर्ड इस योजना में एक मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड द्वारा ग्रामीण डाक सेवकों एवं डाकियों द्वारा घर पहुंच सेवाएं दी जाएंगी। ये खाता 0 बैलेंस पर खोला जा रहा है। गुना संभाग में पोस्ट मेन अब तक घर-घर जाकर 6000 खाते खोल चुके हैं। गुना शाखा का शुभारंभ केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत करेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता गुना विधायक पन्नालाल शाक्य करेंगे। अतिथि के रूप में चांचौड़ा विधायक ममता मीना, नपाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह सलूजा भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो