scriptयमन के हौती विद्रोहियों का दावा, सऊदी अरब के 20 सैन्य ठिकानो पर किया कब्जा | Yemen's Houthis claim to have captured 20 positions in Saudi Arabia near neighbouring border | Patrika News
खाड़ी देश

यमन के हौती विद्रोहियों का दावा, सऊदी अरब के 20 सैन्य ठिकानो पर किया कब्जा

यमन के विद्रोही समूह ने सऊदी अरब के 20 सैन्य ठिकानों पर कब्जा जमाने का किया दावा
सऊदी के सीमा से सटे इलाके में अचानक हमला कर किया कब्जा: हौती प्रवक्ता
हमले की अभी तक सऊदी अरब की ओर से नहीं हुई पुष्टि

Jun 07, 2019 / 11:50 am

Shweta Singh

हौती। यमन के विद्रोही समूह हौती ने सऊदी अरब के सीमा से सटे पड़ोसी इलाकों में कब्जा जमाने का दावा किया है। बुधवार को इस समूह ने दावा किया कि ‘उनकी सेना ने सीमा पार कर सऊदी अरब में प्रवेश किया और 20 से अधिक ठिकानों पर अपना कब्जा स्थापित किया।’ इस बारे में यमन की एक न्यूज एजेंसी की ओर से जानकारी मिल रही है।

सऊदी अरब के 200 से अधिक सैनिकों के प्रभावित होने का दावा

रिपोर्ट में हौती के प्रवक्ता यह्या सरई हवाले से बताया गया कि ‘समूह ने सऊदी अरब के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत नजरान पर अचानक आक्रमण करते हुए उसे अपने कब्जे में ले लिया है।’ प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान सऊदी-यूएई गठबंधन की ओर से हौती विद्रोहियों से संघर्ष कर रहे करीब 200 सैनिक की प्रभावित हुए हैं। इनमें से कई की हत्या हुई है और कई गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें उनके सैन्य उपकरण के साथ हिरासत में ले लिया गया है।

Najran

हौती विद्रोहियों के दावों की नहीं हुई है पुष्टि

सरई ने आगे यह भी दावा किया कि उनके पास इस अभियान के वीडियो फुटेज हैं। इन्हें वे बाद में प्रसारित करेंगे। आपको बता दें कि अभी तक इन विद्रोहियों की ओर से किए जा रहे दावों की स्वतंत्र रूप से जांच नहीं की गई है। इसके साथ ही सऊदी अरब प्रशासन या उनके सेना की ओर से भी इस पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं आई है।

यह भी पढ़ें

YEMEN

यमन में संघर्ष का इतिहास

गौरतलब है कि यमन में यह संघर्ष साल 2014 के अंतिम महीनों से शुरू हुआ। उस वक्त हौती विद्रोहियों और पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्लाह सालेह की वफादार सेना ने साथ मिलकर राजधानी सना समेत राष्ट्र के अधिकतर हिस्सों पर कब्जा कर लिया था।

पढ़ें-

इराकी अदालत ने आतंकी संगठन ISIL से जुड़ने के आरोप में फ्रांस के 3 नागरिकों को दी मौत की सजा

इसके बाद मार्च, 2015 में उस वक्त युद्ध भड़क गया जब सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के सैन्य संघठन ने हौती के खिलाफ हवाई मोर्चा खोल दिया। इनका मकसद इस समूह से कब्जेवाले इलाकों को छिनकर अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त यमन सरकार के राष्ट्रपति अबू रब्बू मंसूर हादी से वापस करना था। यमन में चार साल से जारी इस संघर्ष में अबतक दस हजार से अधिक नागरिकों और लड़ाकों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 85000 से अधिक बच्चे भूखमरी के शिकार हो चुके हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Gulf / यमन के हौती विद्रोहियों का दावा, सऊदी अरब के 20 सैन्य ठिकानो पर किया कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो