यूएई: दुनिया के सबसे लंबे जीपवायर से 80 मीटर प्रति घंटे की गति से सुपरमैन की तरह उड़ सकेंगे

kundan pandey

Publish: Aug, 31 2017 02:09:00 (IST)

Gulf

यदि आप सुपरमैन की तरह उड़ने की तमन्ना रखते हैं तो आपकी यह इच्छा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पूरी हो सकती है।

अबू धाबी। यदि आप सुपरमैन की तरह उड़ने की तमन्ना रखते हैं तो आपकी यह इच्छा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पूरी हो सकती है। जैबेल जैस पहाड़ की चोटी से उत्साही लोग जल्द ही दुनिया की सबसे लंबी जिप लाइन पर उड़ जाएंगे। एड्रेनालाईन के प्रेमी इस जीपलाइन को संयुक्त अरब अमीरात की सबसे ऊंची चोटी से लॉन्च कर सकते हैं। इस चोटी से रोमांचक उड़ान भरने में रूचि रखने वाले लोग सुपरमैन-शैली में रेगिस्तान के उपर से उड़ान भर सकते हैं।

दिसंबर 2017 तक जिप लाइन का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य
रास अल खैमाह पर्यटन विकास प्राधिकरण (आरकेटीडीए) और टोरो वर्डे ने दिसंबर 2017 तक इस जिप लाइन के निर्माण का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इसके निर्माण से पहले इस रोमांचक उड़ान का अनुभव लेने की पेशकश की है।

इसके माध्यम से बुर्ज खलीफा से तीन गुनी ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है व्यक्ति
समुद्र तल से 1,934 मीटर की ऊंचाई से उड़ान शुरू करने के बाद इस जीप लाइन से व्यक्ति बुर्ज खलीफा की ऊंचाई से तीन गुनी अधिक ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। उड़ान शुरू करने के बाद व्यक्ति 55 मीटर प्रति घंटे से लेकर 80 मीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से उड़ान का आनंद ले सकता है। इस जीप लाइन का आकार 28 फुटबाल मैदान के आकार के बराबर है।

साहस है तो खुल रख सकते हैं आंखें
साहसी लोगों को रेगिस्तान के लुभावने दृश्यों को देखने के लिए जिप लाइन एक अच्छा अवसर उपलब्ध कराएगा। यदि व्यक्ति में साहस है तो वह जिप उड़ान के दौरान अपनी आंखें खुली रख सकता है। उड़ान पूरी करने के बाद मेहमानों को एक दूसरी पंक्ति में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। वहां से उन्हें 300 नीचे मीटर उतर कर वे ग्राउंड पर पहुंच जाएंगे। सात टन के केबल में दो लाइनें हैं, इसलिए परिवार और दोस्त एक साथ यहां उड़ान भरने की चुनौती स्वीकार कर सकते हैं।

 

Web Title "Worlds longest zipwire in UAE will let thrill-seekers fly like SUPERMAN at 80mph off a mountain then soar"

Rajasthan Patrika Live TV