script

सऊदी अरब में खुला पहला सिनेमाघर, दर्शकों ने देखी पहली फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2018 05:02:01 pm

Submitted by:

Anil Kumar

38 वर्षों बाद सऊदी अरब में मनोरंजन के लिए पहला सिनेमाघर खोला गया है, जहां पर पहली फिल्म ब्लैक पैंथर को प्रदर्शित किया गया।

सऊदी अरब में पहली बार सिनेमाघर में बैठकर फिल्म देखते लोग

नई दिल्ली । पिछले 38 वर्षों से संगीत और कला से दूर रहे सऊदी अरब ने सभी बंधन तोड़ दिए। सऊदी अरब में मनोरंजन के लिए पहला सिनेमाघर खोल दिया गया है जिसमें पहली फिल्म ब्लैक पैंथर दिखाई गई। बता दें कि सऊदी अरब में सिनेमाघरों में पहली बार दिखाई जा रही फिल्म के लिए बुधवार को कुछ विशेष मेहमानों को ही आमंत्रित किया गया था। आम लोगों के लिए गुरुवार से यह सिनेमाघर खोल दिया गया है। गौरतलब है कि सऊदी अरब में सिनेमा पर पिछले कई दशकों से लगे बैन को पिछले साल दिसंबर के महीने में हटा दिया गया था। 1980 के दशक में अश्लीलता को आधार मानते हुए सऊदी अरब में सिनेमाहॉल को बैन कर दिया गया था।

 

सऊदी में फिल्म प्रदर्शन के दौरान का दृश्य

सिनेमाघर खोलने के लिए अमरीकी कंपनी को मिला लाइसेंस

आपको बता दें कि सऊदी अरब में सिनेमाघरों को संचालित करने के लिए अमरीकी ऑपरेटर कंपनी एएमसी ऐसी पहली कंपनी है जिसे लाइसेंस दिया गया है। अब लाइसेंस मिलने के साथ ही कंपनी ने पूरे सऊदी अरब में सिनेमाघर खोलने के लिए काम शुरू कर दिया है। बता दें कि शाही डिक्री के अनुसार घोषणा की गई थी कि देश में अब सिनेमाघर खोले जाएंगे।

महिलाओं को पहले ही फैशन शो में जाने की मिली है इजाजत

गौरतलब है कि सऊदी अरब में सिनेमा दिखाए जाने की इजाजत देना एक नए युग के रूप में देखा जा रहा है। बता दें कि सऊदी अरब में इससे पहले महिलाओं को जल्द ही कार चलाने, लोग संगीत कार्यक्रमों और फैशन शो में जाने की इजाजत दी जा चुकी है।

सऊदी अरब के सिनेमाघरों में फिल्म का आनंद लेती महिलाएं

फिल्मों के प्रदर्शन के लिए सरकारी सेंसर

आपको बता दें कि सऊदी अरब के सिनेमाघरों में फिल्म को प्रदर्शित करने से पहले सरकारी सेंसर लेना होगा। बुधवार की रात को दिखाई गई पहली फिल्म ब्लैक पैंथर भी इसका अपवाद नहीं था। फिल्म से हिंसा के दृश्यों को नहीं काटा गया था, लेकिन किसिंग सीन को फिल्म से हटा दिया गया था।

 

सऊदी में कब से प्रतिबंधित है फिल्म

बता दें कि सऊदी अरब में 1980 के दशक में सार्वजनिक फिल्म की स्क्रीनिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। कई सऊदी मौलवियों ने पश्चिमी फिल्मों के साथ ही मिस्र और लेबनान में बनने वाली अरबी फिल्मों को पापपूर्ण करार देते हुए देश में फिल्म दिखाया जाना प्रतिबंधित करवा दिया था।

सिनेमा देखने का मजा नहीं होगा किरकिरा, अब मल्‍टीप्‍लेक्‍स में खाने-पीने का सामान मिलेगा वाजिब कीमत पर

2030 तक खोले जाएंगे 100 थियेटर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब ने घोषणा की है कि मनोरंजन क्षेत्र को विकसित करने के लिए अगले 15 वर्षों में 15 शहरों में 40 सिनेमाघरों को खुलवाएगें। साल 2030 तक करीब 25 सऊदी शहरों में 100 थियेटर खोले जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो