scriptसऊदी में महिलाओं को थोड़ी और मिली आजादी, बगैर पुरुष रिश्तेदारों की अनुमति के कर सकेंगी बिजनेस | saudi arbias women start own business without male member permission | Patrika News

सऊदी में महिलाओं को थोड़ी और मिली आजादी, बगैर पुरुष रिश्तेदारों की अनुमति के कर सकेंगी बिजनेस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2018 11:00:35 pm

Submitted by:

Mazkoor

सऊदी अरब निजी क्षेत्र की तरफ कदम बढ़ा रहा है। प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इसमें महिलाओं की भी बराबरी की भागीदारी चाहते हैं।

saudi women

रियाद : सऊदी अरब में लगातार बदलाव की बयार बह रही है। वहां लोकतंत्र की बहाली और जनता के हित में कई ताबड़तोड़ फैसले लिए जा रहे हैं। सऊदी का समाज अब महिलाओं के लिए भी बेहतर होता जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में उसने महिलाओं को अधिकार देने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। स्‍टेडियम में अकेले बैठकर मैच देखने, ड्राइविंग करने आदि के बाद अब एक और तोहफा उसने महिलाओं को दिया है।

किसी पुरुष की इजाजत के बिना कर सकेंगी रोजगार
सऊदी अरब की महिलाएं अब अपने पति या किसी भी पुरुष रिश्तेदार की इजाजत के बिना अपना कारोबार शुरू कर सकेंगी। गुरुवार को उसने अपने नियमों में बदलाव कर महिलाओं को अकेले कारोबार करने का हक दिया। इससे पहले तक सऊदी में महिलाएं अकेले कारोबार नहीं कर सकती थी।

सरकारी मदद भी मिलेगी
सऊदी अरब के वाणिज्य एवं निवेश मंत्रालय ने इस आशय की जानकारी अपनी वेबसाइट पर डाली है। इसमें लिखा है कि अब महिलाएं अपने आप कोई भी बिजनेस कर सकती हैं। उनके साथ किसी पुरुष का होना आवश्‍यक नहीं, न ही अपने किसी पुरुष रिश्‍तेदार से मंजूरी की जरूरत है। इतना ही नहीं वह चाहें तो सरकारी मदद भी ले सकती हैं।

अभी तक जरूरी था पुरुष रिश्‍तेदार से इजाजत लेना
इससे पहले तक सऊदी अरब में महिलाओं को कोई भी काम , यहां तक की कागजी कार्यवाही करने के लिए भी पुरुष रिश्‍तेदार, भाई, पिता या की इजाजत का सबूत दिखाना जरूरी था। यहां तक कि अकेले यात्रा करनी हो या फिर किसी जगह दाखिला लेने में भी यही कानून मान्‍य था। इस तरह के सारे कानूनों को अब सऊदी धीरे-धीरे खत्‍म कर रहा है।

प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ला रहे हैं बदलाव
इसका एक कारण यह है कि सऊदी अरब अब निजी क्षेत्र की तरफ कदम बढ़ा रहा है और प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इसमें महिलाओं की भी बराबरी की भागीदारी चाहते हैं। इससे पहले सऊदी से महिलाओं की ड्राइविंग पर दशकों से लगे बैन को हटाया था। प्रिंस ने सऊदी अरब के लिए ‘विजन 2030’ तैयार किया है। इसमें वह महिलाओं की हिस्सेदारी को 22 फीसदी से एक तिहाई करना चाहते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो