script

सऊदी अरब ने विदेशी वैज्ञानिकों के लिए खोले दरवाजे, उन्‍हें देगी मुफ्त वीजा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 19, 2018 06:23:32 pm

सऊदी लंबे समय से कई तरह की संक्रामक बीमारियों से जूझ रहा है। इस वजह से उसने विदेशी वैज्ञानिकों के लिए अपने दरवाजे खोले हैं।

science
रियाद : खाड़ी देश सऊदी अरब बहुत तेजी से बदल रहा है। कभी तेल के कुओं पर निर्भर रहने वाला यह देश अब बिजनेस और तकनीक की तरफ कदम बढ़ा रहा है। इसी सिलसिले में ऊसने लगातार कई कोशिश की है। उसने कई कानून बनाए, छूट दी और आधुनिक अरब की तरफ कदम बढ़ाया। इसी सिलसिले में उसने एक और पहल की है। अब उसने स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए विदेशी वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों को मुफ्त वीजा देने का फैसला किया है। यह निर्णय पिछले हफ्ते हुई सऊदी अरब मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है।
स्वास्थ्य परिषद के महासचिव ने दी जानकारी
सऊदी अरब स्वास्थ्य परिषद के महासचिव अहमद अल अमीरी ने सोमवार को कैबिनेट के इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए बताया कि इस फैसले के तहत उन्‍हें वीजा जारी किया जाएगा, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी योग्‍यता का लोहा मनवाया है। उन्‍होंन उम्‍मीद जाहिर की कि सरकार की इस नई वीजा नीति से दुनिया भर के विशेषज्ञ सऊदी अरब की ओर आकृष्‍ट होंगे और सरकार की ओर से शुरू किए गए शोध कार्यक्रमों में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान देंगे।
सऊदी में स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति नहीं है अच्‍छी
सऊदी अरब लंबे समय से कई तरह की संक्रामक बीमारियों से जूझ रहा है। इनमें मिडिल ईस्ट रेसपिरेटरी सिंड्रोम (एमईआरएस) वायरस भी शामिल है। इसकी वजह से लोगों को सांस संबंधी घातक बीमारी हो जाती है। 2012 से इसकी वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है। बताया जा रहा है कि वीजा नीति में बड़ा बदलाव स्वास्थ्य संबंधी इन समस्याओं से निपटने के लिए ही किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो