scriptआतंकियों के लिए फाइव स्टार होटल जैसा पुनर्वास केंद्र, सरकार पर उठे सवाल | rehabilitation centers like 5 star hotels for terrorists saudi | Patrika News

आतंकियों के लिए फाइव स्टार होटल जैसा पुनर्वास केंद्र, सरकार पर उठे सवाल

Published: Nov 30, 2017 10:05:02 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

सऊदी अरब प्रशासन पर आतंकियों के पुनर्वास को लेकर सवाल खड़े हुए हैं।

saudisaudi
रियाद। सऊदी अरब की राजधानी रियाद में अल कायदा और तालिबान जैसे आतंकी संगठनों के आतंकियों के लिए आलीशान और लग्जरी पुनर्वास केंद्र बनाया गया है। मोहम्मद बिन नायेफ काउंसलिंग एंड केयर सेंटर में घरेलू स्तर पर आतंकियों और हिंसक कट्टरपंथियों को रखा जा रहा है ताकि उन्हें फिर से सही रास्ते पर लाया जा सके।
हालांकि, सऊदी सरकार की इस पहल पर सवाल उठ रहे हैं। वजह यह है कि यह पुनर्वास केंद्र एक फाइव स्टार होटल या रिजॉर्ट जैसा है, जहां पर इंडोर स्विमिंग पूल, सूरज की रोशनी में खाना खाने का इंतजाम और खातिरदारी के लिए तत्पर स्टाफ। बावजूद इसके कई लोग फिर से आतंकी गतिविधियों में शामिल होते नजर आ रहे हैं। आतंकी संगठनों के जुड़े लोग यहां सफेद कपड़ों में आजादी से घूमते हैं।
धर्म गुरु और मनोवैज्ञानिक करते हैं देखरेख
हिंसा का रास्ता अपनाने वाले लोगों को यहां धर्म गुरुओं और मनोवैज्ञानिकों की देखरेख में रखा जाता है। इसका मकसद आतंकी गतिविधियों में जेल की सजा काट चुके लोगों को फिर से जिहाद के रास्ते पर जाने से रोकना है। इसके लिए उनकी काउंसलिंग होती है।
3300 आतंकियों का हुआ इलाज
2004 में बने इस पुनर्वास केंद्र में अब तक 3,300 से ज्यादा आतंकियों का इलाज किया है। सेंटर का दावा है कि उसकी सफलता की दर 86 प्रतिशत है। यहां से निकलने वाला कोई व्यक्तिअगर दस साल तक किसी जिहादी कार्रवाई में शामिल नहीं होता तो उसे इलाज की कामयाबी मानी जाती है। बाकी 14 प्रतिशत लोगों में भटकाव देखने को मिला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो