script

इराकी अदालत ने आतंकी संगठन ISIL से जुड़ने के आरोप में फ्रांस के 3 नागरिकों को दी मौत की सजा

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2019 08:09:19 am

Submitted by:

Anil Kumar

शुक्रवार को सीरियी से फ्रांस के 12 नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था।
अमरीका समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस ने किया था गिरफ्तार।
सीरिया में ISIL के खिलाफ अमरीका समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस ISIL के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है।

इराक

इराकी अदालत ने आतंकी संगठन ISIL से जुड़ने के आरोप में फ्रांस के 3 नागरिकों को दी मौत की सजा

बगदाद। आतंकी संगठन ISIS के दक्षिण एशियाई शाखा ‘इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड दि लेवांत-खुरासान’ ( ISIL-K ) से जुड़ने के आरोप में इराक ( iraq ) की एक अदालत ने फ्रांस के तीन नागरिकों को मौत की सजा दी है। अधिकारियों ने बताया कि तीनों आरोपियों को अमरीकी सुरक्षा बलों ने सीरिया में पकड़ा है। ये तीनों इराक में मौत की सजा पाने वाले पहले फ्रांसीसी ISIL के सदस्य हैं। इन तीनों के मुकदमा के लिए सीरिया से इराक स्थानांतरित किया गया था। तीनों की पहचान केविन गनोट, लियोनार्ड लोपेज और सलीम मचौ के नाम से हुई है। अब मौत की सजा से बचने के लिए उनके पास 30 दिन का समय है। वे मौत की सजा के खिलाफ 30 दिन के अंदर अपील कर सकते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि तीनों के खिलाफ आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का सदस्य होने का आरोप साबित होने के बाद फांसी की सजा सुनाई गई है।

संयुक्त राष्ट्र ने ISIS की दक्षिण एशिया शाखा ISIL-K पर लगाया प्रतिबंध

इराक में ISIL के हजारों लड़ाके जेल में बंद

इराक ने हाल के महीनों में पड़ोसी देश सीरिया से ISIL के हजारों लड़ाकों को हिरासत में लिया है। इन सभी लड़ाकों को अमरीका समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस ने पकड़ा है। इराक की अदालत ने सैकड़ों विदेशियों को मुकदमे में रखा है, जिसमें कई लोगों को जेल में डाल दिया गया है और अन्य को मौत की सजा दी गई है। हालांकि अभी तक किसी भी विदेशी ISIL के सदस्य को मौत की सजा नहीं दी है। शुक्रवार को सीरिया में फ्रांस के 12 नागरिकों को पकड़ा गया था जो ISIL के समर्थन में लड़ाई लड़ रहे थे। इनमें से तीन को इराक की अदालत ने रविवार को सुनवाई करते हुए मौत की सजा दी है। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने इराक की अदालत के इस फैसले का विरोध किया है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो