scriptइराक के किरकुक में सीरियल विस्फोट, 5 की मौत | Iraq: series of explosions in kirkuk, 5 dead | Patrika News
खाड़ी देश

इराक के किरकुक में सीरियल विस्फोट, 5 की मौत

इराक के किरकुक इलाके में दाइश के आतंकी सक्रिय है।
2017 में दाइश के लड़ाकों ने पूरे देश में बड़े हमले किए थे।
इराकी सेना आतंकियो के खिलाफ अभियान चला रही है।

नई दिल्लीMay 31, 2019 / 06:34 am

Anil Kumar

विस्फोट

इराक के किरकुक में सीरियल विस्फोट, 5 की मौत

किरकुक। इराक ( iraq ) के ऑइल सिटी में गुरुवार को एक के बाद एक विस्फोट में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 18 अन्य घायल हो गए। सभी घायलों को शहर के जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इराकी सेना ने एक बयान में कहा कि उत्तरी शहर में कम से कम 6 विस्फोटक उपकरण को जल्दी से जल्दी बंद किया गया और फिर दो अन्य विस्फोटक को सुरक्षा बलों द्वारा डिफ्यूज किया गया। इसके कारण तीन अन्य लोगों की जान बच गई और 16 घायल हुए। सेना ने कहा कि अभी तक इस विस्फोट की जिम्मेदारी का दावा किसी नहीं किया गया था, लेकिन इलाके में दाइश के आतंकवादी सक्रिय हैं। बता दें कि इराक ने उस समूह पर जीत की घोषणा की थी जिसने एक बार दिसंबर 2017 में देश के बड़े स्तर पर हमले किए थे। हालांकि दाइश ने अब बगदाद में सरकार को कमजोर करने के उद्देश्य से हिट-एंड-रन हमले को अंजाम देना शुरू कर दिया है। दाइश के लड़ाकों ने उत्तर-पूर्व में हमीर पर्वत श्रृंखला में फिर से अपना डेरा जमा लिया है, जो कि ईरान की सीमा के साथ उत्तरी साला-अल दीन प्रांत और दक्षिणी किरकुक को पार करता है।

इराकी अदालत ने आतंकी संगठन ISIL से जुड़ने के आरोप में फ्रांस के 3 नागरिकों को दी मौत की सजा

बगदाद में आत्मघाती हमला

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में इराक की राजधानी बगदाद में आत्मघाती हमलावरों ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया था। हमलावरों ने एक बाजार में हमला किया जिसमें कई लोग मारे गए जबकि दर्जनों घायल हो गए थे। ईराकी सेना ने बताया कि हमलावरों ने बाजार में भीड़-भाड़ को देखकर हमले को अंजाम दिया था, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि हमले में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों घायल हुए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया था कि हमलावर विस्फोटक बेल्ट पहने हुए थे। एक आत्मघाती हमलावर ने भीड़ भरे जमीला बाजार में स्टोलों के करीब खुद को उड़ा लिया। गौरतलब है कि बगदाद में लंबे समय से आतंकियों का कब्जा रहा है और अब इराकी सेना ने आतंकियों के खिलाफ अभियान शुरू किया है जिससे बौखलाकर आतंकी ऐसे हमलों को अंजाम दे रहे हैं।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / इराक के किरकुक में सीरियल विस्फोट, 5 की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो