ईरान ने दी अमरीका और इजरायल पर मिसाइल से हमला करने की धमकी

By: Mangala Prasad Yadav

Published On:
Aug, 23 2018 07:10 PM IST

  • ईरान और अमरीका के बीच तनाव इस कदर बढ़ गया है कि अब युद्ध जैसे हालात नजर आ रहे हैं।

तेहरान। ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने बुधवार को कहा कि अगर ईरान को धमकाया गया तो वे इजरायल के शहरों पर मिसाइल से हमला कर देंगे। मीडिया रिपोर्ट से यह जानकारी मिली। रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने यह भी कहा कि वे अमरीका द्वारा ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को समाप्त करने के दबाव के बावजूद देश की रक्षात्मक क्षमताओं को बढ़ाते रहेंगे। ईरान के वरिष्ठ धर्मगुरु अयातुल्ला अहमद खातेमी ने भी बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनके देश पर इजरायल और अमरीका द्वारा हमला किया गया तो, ईरान उसका माकूल जवाब देगा।

डोनाल्ड ट्रंप के साथ वार्ता से इनकार
अयातुल्ला अहमद खातेमी ने तेहरान में ईद की नमाज में इकट्ठा हुए लोगों से कहा कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वार्ता असंभव है। उन्होंने कहा, "अमरीकी कहते हैं कि वार्ता के दौरान वे जो कह रहे हैं, उसे स्वीकार करना होगा। यह वार्ता नहीं तानाशाही है। ईरान तानाशाही के खिलाफ खड़ा होगा।" ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई इससे पहले परमाणु समझौते पर ट्रंप के बिना शर्त वार्ता के प्रस्ताव को यह कहकर ठुकरा चुके हैं कि अगर वे (अमरीकी) मिलना चाहते हैं तो ठीक है, अगर वे नहीं मिलना चाहते तो वह इसकी जरा सी भी परवाह नहीं करते।

ये भी पढ़ें- रूस के रवैये से नाखुश है अमरीका, और कड़े प्रतिबंध लगाने की कर रहा है तैयारी

अमरीका को चुकानी होगी कीमत
खातेमी ने यह भी कहा कि 'ईरान के साथ युद्ध की कीमत काफी ऊंची होगी।' उन्होंने साथ ही कहा कि अगर अमरीका उनके देश को जरा सी भी हानि पहुंचाने की कोशिश करेगा तो अमरीका और क्षेत्र में इसके सहयोगी देश इजरायल को निशाना बनाया जाएगा। ईरान की इस धमकी से अमरीका और इजरायल की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है लेकिन माना जा रहा है कि इससे दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ेगा।

Published On:
Aug, 23 2018 07:10 PM IST