scriptट्रंप के स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन पर भड़का ईरान, आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप | Iran slams Trump State of the union address | Patrika News

ट्रंप के स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन पर भड़का ईरान, आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2019 11:05:28 am

ईरान के विदेश मंत्री ने बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्टेट ऑफ द यूनियन अभिभाषण की आलोचना की

Iran slams Trump State of the union address

ट्रंप के स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन पर भड़का ईरान, आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप

तेहरान। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन पर ईरान भड़क उठा है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने मंगलवार को अपने संबोधन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ईरान को “आतंक का दुनिया का अग्रणी प्रायोजक” कहे जाने के बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए जबरदस्त तंज कसा है। ईरान के विदेश मंत्री ने बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्टेट ऑफ द यूनियन अभिभाषण की आलोचना की। विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने ट्रंप के कांग्रेस के संबोधन के खिलाफ ट्विटर पर अपना विरोध जताया।

स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन पर भड़का ईरान

जरीफ ने ट्विटर पर लिखा, “अमरीका ने तानाशाहों, कसाइयों और अतिवादियों का समर्थन किया है, जो केवल हमारे क्षेत्र में बर्बादी लेते आए हैं।” जरीफ ने कहा, “अमरीकी दबाव के बावजूद हमारे देश में रहने वाले यहूदी समेत ईरान के लोग 40 साल की प्रगति को याद कर रहे हैं, क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप ने फिर स्टेट ऑफ द यूनियन अड्रेस-2019 में हम पर आरोप लगाए हैं।” उन्होंने आगे कहा, “अमरीकी शत्रुता से तानाशाहों, हत्यारों और अतिवादियों को समर्थन मिला है, जिन्होंने हमारे क्षेत्र को सिर्फ नुकसान पहुंचाया है।”

ईरान पर ट्रंप ने साधा था निशाना

ट्रंप, ईरान और 2015 की संयुक्त व्यापक योजना की कठोर आलोचक रहे हैं। आमतौर पर ईरान परमाणु समझौता कहे जाने वाले इस मसौदे से अमरीका ने अपने हाथ पीछे खींच लिए थे। 2017 में पदभार संभालने से पहले ट्रंप ने इस समझौते की आलोचना शुरु कर दी थी। राष्ट्रपति बनने के बाद उन्होंने अंतिम संधि से अमरीका के पीछे हटने का नेतृत्व किया। बाद में उन्होंने ईरान पर गंभीर प्रतिबंध लगा दिए।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो