scriptअपने नागरिकों पर प्रतिबंध लगाए जाने से भड़का ईरान, बताया निंदनीय | Iran slams america for sanctioning their 10 citizens | Patrika News
खाड़ी देश

अपने नागरिकों पर प्रतिबंध लगाए जाने से भड़का ईरान, बताया निंदनीय

ईरान के विदेश मंत्रालय ने को अमरीका द्वारा ईरान के दस नागरिकों तथा एक संगठन पर प्रतिबंध लगाने के कदम की निंदा करते हुए उसे अवैध और भड़काऊ बताया।

Mar 25, 2018 / 01:39 pm

Shweta Singh

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम कासमी
तेहरान। ईरान के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को अमरीका द्वारा ईरान के दस नागरिकों तथा एक संगठन पर प्रतिबंध लगाने के कदम की निंदा करते हुए उसे अवैध और भड़काऊ बताया है। दरअसल वाशिंगटन ने शुक्रवार को ‘इस्लामिक क्रांतिकारी रक्षक दल’ (आईआरजीसी) से संबंधित ईरान के दस व्यक्तियों तथा एक ईरानी कंपनी पर वैश्विक रूप से सैकड़ों विश्वविद्यालयों, निजी कंपनियों तथा सरकारी समितियों की उपयोगी जानकारी चुराने के कारण प्रतिबंध लगा दिया था।
‘यह कदम ईरान के प्रति अमरीका की शत्रुता प्रदर्शित करता है’
मामले में एक समाचार एजेंसी ने ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम कासमी के हवाले से जानकारी दी कि अमरीका के अवैध और भड़काऊ कदम से ईरान के वैज्ञानिक विकास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। उन्होंने कहा कि अमरीका का यह कदम ईरान के प्रति उसकी शत्रुता प्रदर्शित करता है।
31.5 टेराबाइट संवेदनशील जानकारी हुई थी चोरी
अमरीका की सरकार ने राजस्व विभाग तथा न्याय विभाग से साइबर हमले के संदिग्ध अपराधियों पर दंड लगाया था। साइबर हमले में अमरीका तथा संयुक्त राष्ट्र की समितियों, विश्वविद्यालयों तथा निजी कंपनियों से 31.5 टेराबाइट संवेदनशील जानकारी चुराई गई थी।
सभी संदिग्ध अपराधियों की संपतियां जब्त
अमरीकी प्रशासन के अनुसार वहां के अधिकार क्षेत्र में सभी संदिग्ध अपराधियों की सभी संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है और उन पर अमरीका से व्यापार करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। माबना इंस्टीट्यूट पर आईआरजीसी का सहयोग करने लिए प्रतिबंध लगाया गया है जिसने निजी फायदे के लिए उन संस्थानों की गोपनीय जानकारी चुराई थी।

Home / world / Gulf / अपने नागरिकों पर प्रतिबंध लगाए जाने से भड़का ईरान, बताया निंदनीय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो