script

ईरान ने अमरीकी सेना को ‘आतंकवादी’ करार दिया, संसद ने दी मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2019 07:42:45 am

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीकी प्रतिबंधों को लेकर ईरान ने उठाया सख्त कदम।
अमरीका ने कहा था कि यदि कोई भी देश ईरान से तेल खरीदना जारी रखता है तो उसे अमरीकी प्रतिबंधों से छूट नहीं मिलेगा।
इससे पहले अमरीका ने ईरान की IRGC को आतंकी संगठन घोषित किया है।

अमरीकी सेना

ईरान ने अमरीकी सेना को ‘आतंकवादी’ करार दिया, संसद ने दी मंजूरी

तेहरान। ईरान ने मंगलवार को अमरीकी सेना को आतंकी समूह घोषित कर दिया है। इस संबंध में ईरान की संसद ने एक एक बिल को मंजूरी दे दी है। ईरान ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब अमरीका ने एक दिन पहले ही तेहरान पर दबाव बनाकर यह घोषणा की थी कि कोई भी देश ईरान से तेल खरीदना जारी रखता है तो उसे अब अमरीकी प्रतिबंधों से छूट नहीं मिलेगा। इसके अलावा इसी महीने की शरुआत में अमरीका ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ( IRGC ) को वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किया था। इसको लेकर ईरान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह भी अमरीकी सेना को आतंकी संगठन घोषित करने से कदम पीछे नहीं हटाएगा। बीते सप्ताह ही ईरान की संसद में एक बिल पेश किया गया था, जिसे मंगलवार को संसद ने मंजरी दे दी।

अमरीका ने ईरान की ‘रिवोल्यूशनरी गॉर्ड्स’ को आतंकी संगठन घोषित किया

अमरीका ने ईरान पर लगाए हैं प्रतिबंध

बता दें कि अमरीका ने ईरान पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने बीते वर्ष नवंबर में 2015 ईरान परमाणु समझौता से खुद को अलग कर लिया था। इसके बाद अब IRGC को वैश्विक आतंक संगठन घोषित कर दिया। यह ऐसा पहला मामला था कि किसी देश की सरकार ने दूसरे देश की सेना को आतंकी संगठन घोषित किया है।

ट्रंप के खिलाफ ईरान ने खोला मोर्चा, राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमरीका को बताया वैश्विक आतंक का लीडर

1979 में आईआरजीसी का हुआ था गठन

ईरानी क्रांति के बाद अप्रैल 1979 में आईआरजीसी का गठन किया गया था। ईरानी सैन्य बलों की एक शाखा आईआरजीसी को सऊदी अरब और बहरीन पहले ही आतंकवादी संगठन घोषित कर चुके हैं। आईआरजीसी पर प्रतिबंध लगाने और इसे आतंकी संगठन घोषित करने को लेकर अधिकारी कई महीनों से बहस करते रहे थे। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जुलाई 2018 की रिपोर्ट में यह बताया गया था कि प्रशासन ऐसा करने पर विचार कर रहा है। बता दें कि इससे पहले बीते दिनों जब अमरीका की ओर से यह घोषणा की गई थी कि आईआरजीसी को आतंकी संगठन घोषित किया जाएगा, इसपर ईरान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। ईरान ने साफ-साफ अमरीका से कहा था कि यदि ऐसा हुआ तो वह भी पीछे नहीं हटेगा और अमरीकी सेना को लेकर ठोस कदम उठाएगा। ईरान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि यदि अमरीका ने ऐसा किया तो वह भी अमरीकी सेना को आतंकी संगठन घोषित करेगा और आतंकी संगठनों की सूची में डाल देगा। ईरानी संसद की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के अध्यक्ष हशमतउल्ला ने कहा था ‘अगर अमरीका ने ऐसा किया तो हम भी उसकी सेना को आतंकियों की सूची में डालने से पीछे नहीं हटेंगे।’

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो