यूएई में इमरान खान ने बांधा पाक की तारीफों के पुल, कहा- हमारे देश में है सिखों का मक्का-मदीना

By: Shweta Singh

Updated On:
11 Feb 2019, 04:30:17 PM IST

  • इमरान खान यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम के बुलाने पर एक दिवसीय यात्रा पर यूएई पहुंचे थे।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया है कि उनके देश में सिखों का मक्का और मदीना है। उनका कहना है कि पाक के अल्पसंख्यक सिख समुदाय के प्रार्थना स्थलों के मार्ग खोल रहा है। आपको बता दें कि इमरान खान ने ये टिप्पणी रविवार को संयुक्त अरब अमीरात में की।

देश में सिखों का मक्का-मदीना

इमरान खान यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम के बुलाने पर एक दिवसीय यात्रा पर यूएई पहुंचे थे। उन्होंने वहां वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट के 7वें संस्करण में हिस्सा लिया। वहां अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि जैसे इस्लाम के मक्का और मदीना दो सबसे पाक स्थान हैं, वैसे ही हमारे देश में भी सिखों का मक्का-मदीना है। हम सिखों के लिए ये साइट खोल रहे हैं। इमरान ने आगे यह भी कहा कि उनकी सरकार के अंतर्गत पाकिस्तान ने पहली बार 70 देशों के लिए ऑन अाराईवल वीजा की सुविधा उपलब्ध कराना शुरू की है। यानि यहां लोग एयरपोर्ट पर आकर वीजा हासिल कर सकते हैं।

नवंबर में रखी गई थी करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला

आपको बता दें कि बीते नवंबर में इमरान सरकार ने करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला रखी थी। इस गलियारे से सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का अंतिम विश्राम स्थल भारत के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर जुड़ेगा। यही नहीं इस कॉरिडोर में तीर्थयात्रियों को बिना वीजा के ही यात्रा कर सकेंगे। खान ने यूएई के दौरे पर ये भी कहा कि दुनिया में जो सबसे ऊंची चोटियां हैं उनमें से आधी पाकिस्तान में है। इसके साथ ही पाकिस्तान में सबसे पुराना (करीब पांच हजार साल पुराना) ऐतिहासिक स्मारक स्थल है। यहीं नही उनके ही देश सबसे पुराना जीवित शहर है। बता दें कि पेशावर 2,500 साल पुराना है, इसके साथ ही लाहौर और मुल्तान प्राचीन शहर हैं।

Updated On:
11 Feb 2019, 04:30:17 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।