scriptसीरिया में आईएस के ठिकानों से छुड़ाए गए 600 लोग, आगे भी जारी रहेगा बचाव अभियान | At Least 600 People rescued form IS Dominating area in Syria | Patrika News

सीरिया में आईएस के ठिकानों से छुड़ाए गए 600 लोग, आगे भी जारी रहेगा बचाव अभियान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2019 12:58:13 pm

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने लोगों को निकालने के लिए बसों और छोटी गाड़ियों का सहारा लिया।

Syria

सीरिया में आईएस के ठिकानों से छुड़ाए 600 लोग, आगे भी जारी रहेगा बचाव अभियान

बेरुत। सीरिया के पूर्वी इलाके में इस्लामिक स्टेट समूह के कब्जे वाले इलाके से शनिवार को करीब 600 लोग निकाले गए हैं। ब्रिटेन की एजेंसी सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) ने अमरीकी और पश्चिमी सुरक्षा बलों की मदद से सीरिया से 600 लोगों की जान बचाई है। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने लोगों को निकालने के लिए बसों और छोटी गाड़ियों का सहारा लिया।

सबसे बड़ा बचाव अभियान

सीरिया से 600 से ज्यादा लोगों खासकर महिलाएं एवं बच्चों को निकाला गया। ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि कुर्द-अरब गठबंधन के कब्जे वाले इलाकों से लोग बचाए है। उन्होंने बताया कि इस आपरेशन में भेजे गए लोगों में कई जिहादी भी शामिल हैं। खबरों में बताया जा रहा है कि अमरीका समर्थित लड़ाके इस इलाके पर अंतिम धावा बोलने की तैयारी में हैं। आपको बता दें कि अमरीकी गठबंधन से समर्थन प्राप्त एसडीएफ ने सितंबर में आईएस को सीरिया के उस हिस्से से निकालने के लिए हमले बोलने शुरू किए थे जिसे आईइसआईएस समूह ने 2014 में अपना सबसे मजबूत गढ़ बताया था।

आगे बीच जारी रहेगा बचाव कार्य

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अब्देल रहमान ने बताया कि अभी राहत और बचाव कार्य आगे भी जारी रहेगा। बताया जा रहा है कि 760 आईएस लड़ाकों समेत करीब 16,000 लोग दिसंबर की शुरुआत से इलाका छोड़ चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक सीरिया के हाजिन कस्बे के आस-पास के इलाकों में अब भी लगभग 2,000 आम सिविलियन फंसे हुए हैं।निगरानी एजेंसी ने कहा है कि जल्द ही अमरीकी गठबंधन सीरिया पर अंतिम हमले की तैयारी में है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो