इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज, पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प में दो की मौत

By: Anil Kumar

|

Published: 20 Jan 2020, 03:38 PM IST

गल्फ

बगदाद। इराक ( Iraq ) में एक बार फिर से सरकार विरोधी प्रदर्शन ( Anti Govt. Protest ) तेज हो गए हैं। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प भी देखने को मिला है। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को निशाना बनाते हुए उनपर पेट्रोल बम और पत्थर फेंके।

इस दौरान प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। हिंसक झड़प के बाद गोलीबारी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों घायल हो गए।

VIDEO: तेहरान में ईरान सरकार के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, कई प्रदर्शनकारी घायल

बता दें कि हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी राजधानी बगदाद ( Baghdad ) के टायरान स्क्वायर में इक्ट्ठा हुए और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लिया। इस दौरान पुलिस के साथ हिंसक झड़प हो गई। ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी के अमरीकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन बंद हो गए थे, लेकिन अब एक बार फिर से शुरू हो गए हैं।

प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर की आगजनी

आपको बता दें कि प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर आगजनी की। दक्षिणी इराक में सैंकड़ों प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों के टायर जलाकर नासिरिया, करबला और अमारा सहित कई शहरों के मुख्य सड़कों को अवरुद्ध कर दिया।

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल महदी ( Adil Abdul-Mahdi ) इराकियों के वादे पर खरे नहीं उतरे हैं। उन्‍होंने अपना वादा पूरा नहीं किया है। इस प्रदर्शन में ज्यादातर युवा शामिल हैं।

इराक: पीएम आदिल अब्दुल के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, कर्बला में सरकारी इमारत को उड़ाने की कोशिश

वे सभी मांग कर रहे हैं कि मौजूदा राजनीतिक प्रणाली को खत्म किया जाए और जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएं, क्योंकि यह पूरी तरह से भ्रष्ट है। प्रदर्शनकारियों का मानना है कि इस राजनीतिक व्यवस्था के कारण इराक एक गरीब देश बन गया है।

आपको बता दें कि बीते शनिवार को इराक में फिर से प्रदर्शन की शुरुआत हुई थी। प्रदर्शनकारी सिनाक पुल पर थे और उन्‍होंने सीमेंट की दीवार तोड़ने की कोशिश की थी। दीवार सुरक्षाबलों ने बनाई थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।