scriptविद्रोहियों के इलाके में सीरियाई सेना की बड़ी कार्रवाई, दो दिन में गई 250 लोगों की जान | 250 syrian people dead in army attack in just two days | Patrika News

विद्रोहियों के इलाके में सीरियाई सेना की बड़ी कार्रवाई, दो दिन में गई 250 लोगों की जान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2018 03:39:51 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

मृतकों में 58 बच्चे और 42 महिलाएं शामिल हैं।

A man trying to rescue his child in syrian attack

दमिश्क। सिरिया की ईस्टर्न घौता में इस समय हालात बेहद संगीन हैं। विद्रोहियों की कब्जे वाले इस प्रांत में सेना ने अबतक का सबसे बड़ा हमला किया है। यह पूरा इलाका बम धमाकों और गोलीबारी से गूंजा हुआ है। ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी ऑफ ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने मंगलवार को कहा कि सीरिया के पूर्वी घौता इलाके में हुए हवाई हमलों और गोलाबारी में पिछले 48 घंटों में कम से कम 250 नागरिकों की मौत हो गई।

सेना द्वारा विद्रोहियों के नियंत्रण के लिए हमला
समूह ने इसे पिछले कुछ वर्षो में अब तक का सबसे भीषण हमला करार दिया है। मृतकों में 58 बच्चे और 42 महिलाएं शामिल हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, सीरियाई सेना द्वारा विद्रोहियों के नियंत्रण वाले हमौरिया कस्बे में सोमवार को किए गए हवाई हमलों और गोलाबारी में 100 से भी अधिक लोग मारे गए और 1,200 अन्य घायल हो गए।

2013 के रसायनिक हमले के बाद सबसे बड़ा हादसा
एसओएचआर कार्यकर्ताओं और निवासियों के अनुसार यह निरंतर बमबारी के बीच रहने जैसा है। मानवाधिकार समूह ने कहा कि मंगलवार को कम से कम 106 नागरिकों की मौत हो गई।
समूह ने कहा कि इस हमले में मृतकों का आंकड़ा 2013 में पूर्वी घौता में हुए कथित रसायनिक हमले के बाद से सबसे ज्यादा है। बता दें कि 2013 के हमले में करीब 1,400 लोगों की जान चली गई थी।

घौता में जिंदगी के सबसे बुरे दिन
पूर्वी घौता स्थित अस्पताल के निदेशक और बाल रोग विशेषज्ञ अमानी बलौर ने कहा, ‘ये घौता में हमारी जिंदगी के सबसे बुरे दिन हैं। घौता में हम पर पिछले पांच सालों से हवाई हमले किए जा रहे हैं और यह हमारे लिए कोई नई बात नहीं है..लेकिन हमने इससे बुरी स्थिति नहीं देखी।’ मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने कहा कि वे घायलों के ईलाज के लिए रात दिन काम कर रहे हैं। सोमवार को पूर्वी घौता में कई चिकित्सा सेवाओं में रुकावट आने की जानकारी मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो