scriptAlert !‌ ‌कहर बरपा सकता है आंधी-तूफान, मौसम विभाग ने चार राज्यों के लिए जारी की चेतावनी, देखें वीडियो | Rain and storm can occur in 4 state of the country including up | Patrika News

Alert !‌ ‌कहर बरपा सकता है आंधी-तूफान, मौसम विभाग ने चार राज्यों के लिए जारी की चेतावनी, देखें वीडियो

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jan 22, 2019 12:23:09 pm

Submitted by:

virendra sharma

यूपी के कई जिलों में सोमवार से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मंगलवार सुबह हो रही बारिश की वजह से हाड कंपकपाने वाली ठंड बढ़ गई है।

rain

Alert !‌ ‌कहर बरपा सकता है आंधी-तूफान, मौसम विभाग ने चार राज्यों के लिए जारी की चेतावनी, देखें वीडियो

नोएडा. यूपी के कई जिलों में सोमवार से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मंगलवार सुबह हो रही बारिश की वजह से हाड कंपकपाने वाली ठंड बढ़ गई है। पहाड़ी इलाकों हिमाचल एवं उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी के बाद दिल्ली, पंजाब, हरियाणा सहित उत्तर भारत के राज्यों में ठंड और बढ़ने की उम्मीद है। सोमवार को हुई बारिश का असर तापमान पर देखा गया। दिल्ली-एनसीआर का तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बरसात से किसानों के चेहरे खिल गए हैं क्योंकि उनके लिए आसमान से पानी नहीं बल्कि सोना बरसा है। बरसात के कारण तापमान में आई गिरावट से ठंड फिर से लौट आई है। गेहूं को शुरू में ठंडक की जरूरत पड़ती है।
मौसम का मिजाज बदला और बारिश-ठंडी हवाओं से से ठिठुरन शुरू हो गयी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है की कि अगले दो दिनों तक नोएडा और एनसीआर में और भी तेज बारिश हो सकती है। इस बार विंटर रेन काफी कम हुई है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से भी तापमान गिरा है। पाकिस्तान और राजस्थान के आस-पास इलाकों में जो इंड्यूस साइकल बना है। उसकी वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान में अच्छी बारिश की संभावना है। आने वाले दो दिनों में ओले भी गिर सकते है।
मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक जो बारिश शुरू हुई है। उसका कारण वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है। अगर आप मैप में देखें तो सभी जगह बादल बने हुए हैं। वेस्टर्न डिस्टरबेंस इस समय जम्मू कश्मीर के आसपास बना हुआ है। उसके प्रभाव से एक साइक्लोनिक सरकुलेशन सेंट्रल पाकिस्तान, राजस्थान और पंजाब में बना हुआ है जो बादल है वह दिल्ली और यूपी में दिखाई दे रहे हैं जो अगले 3 से चार घंटे तक गरज के साथ बारिश देंगे। उसके बाद 22 और 23 तारीख को जो पीछे का वेदर सिस्टम वो आगे आएगा। साथ ही तापमान में गिरावट आएगी। सोमवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक पहुंच गया था, वह मंगलवार को गिरकर 18 डिग्री आ गया है। दिन के तापमान कम होगा। अभी और 27 जनवरी को वेस्टर्न डिस्टरबेंस हटने के बाद में बर्फीली हवाएं चलेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो