scriptAnil kumble के बाद यूपी के इस युवा क्रिकेटर ने 15 विकेट लेकर रचा इतिहास | nirdesh baisoya create history in vijay merchant trophy with 15 wicket | Patrika News

Anil kumble के बाद यूपी के इस युवा क्रिकेटर ने 15 विकेट लेकर रचा इतिहास

locationग्रेटर नोएडाPublished: Nov 08, 2019 02:52:23 pm

Submitted by:

virendra sharma

Highlights
– भामाशाह पार्क क्रिकेट ग्राउंड का प्रशिक्षु रहा है निर्देश बैसोया- मेघालय की ओर से खेल रहा अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्राफी- नगालैंड के खिलाफ पारी में दस विकेट लेेकर बनाया रिकार्ड
 

anil.jpg
ग्रेटर नोएडा. दादरी तहसील के सादोपुर गांव के रहने वाले निर्देश बैसोया अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्राफी मेघालय की टीम से खेल रहे है। परिवार के लोग कभी उनके खेल में बाधा नहीं बने और चार साल पहले उन्हें क्रिकेट की बारीकियां सीखने के लिए मेरठ भेज दिया। उनके शानदार प्रदर्शन से गांव के साथ-साथ आस-पास के लोग भी खुश है। साथ ही उनके घर बधाई देने पहुंच रहे हैं।
Bhuvneshwar के होम ग्राउंड से निकला एक और स्टार, कुंबले के रिकार्ड की बराबरी करने वाले इस बॉलर की ये है खासियत

taeara.jpeg
उन्होंने पहली पारी में नागालैंड के खिलाफ गेदबाजी करते हुए 21 ओवर में 10 ओवर मेडन डालते हुए 51 रन देकर 10 विकेट लिए। निर्देश के अलावा कोई अन्य गेदबाज एक भी विकेट नहीं ले सका। शानदार गेदबाजी के प्रदर्शन की वजह से नागालैंड की पूरी टीम 113 रन पर आउट हो गई। इससे पहले 10 विकेट लेने का कारनामा अनिल कुुंबले (Anil Kumble) ने 1999 मेंं पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में किया था।
इतना ही नहीं, उनका शानदार प्रदर्शन दूसरी पारी में भी जारी है। दूसरी पारी में निर्देश 5 विकेट ले चुके है। ये अभी तक के मैच में 15 विकेट हासिल कर चुके है। दाएं हाथ आफ स्पिनर 15 वर्षीय निर्देश बैसोया मेरठ के साकेत क्षेत्र में किराये पर रहते है। उनके पिता रामवीर सिंह नोएडा अथॉरिटी में कार्यरत है। निदेर्श के भार्इ नागेश का कहना है कि वह बचपन से गांव में कि्रकेट खेला करता था। उसके टैलेंट को देखते हुए ४ साल पहले मेरठ भेज दिया गया। उन्होंने बताया कि निर्देश के प्रदर्शन से खुशी का माहौल हैै।
ये भामाशाह क्रिकेट ग्राउंड पर क्रिकेट की बारीकियां सीख रहे है। इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर प्रवीण कुमार (Praveen Kumar), सुदीप त्यागी (Sudeep Tyagi), भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) भी भामाशाह पार्क क्रिकेट ग्राउंड से बारीकियां सीख कर क्रिकेट की दूनिया में मुकाम हासिल कर चुके है।
अनिल कुंबले के बाद रचा इतिहास

पूर्व अतरराष्ट्रीय क्रिकेटर अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ही पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रचा था। वहीं, अब यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले के सादोपुर गांव के रहने वाले युवा आॅफ स्पिनर निर्देश बैसोया ने भी कमाल किया है। 15 साल से इस युवा स्पिनर ने अंडर 16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी में मेघालय की तरफ से खेलते हुए नागालैंड की टीम के 10 विकेट हासिल किए। उनकी फिरकी में एक—एक सभी बल्लेबाज फंस गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो