scriptयूपी के ग्यारह लाख लोगों को एक साथ योगी सरकार कराएगी गृह प्रवेश, अपने घर में मनाएंगे दीवाली | UP CM Yogi promises 11 lakh homeless to provide home in OCTOBER | Patrika News

यूपी के ग्यारह लाख लोगों को एक साथ योगी सरकार कराएगी गृह प्रवेश, अपने घर में मनाएंगे दीवाली

locationगोरखपुरPublished: Sep 22, 2018 09:42:47 pm

त्योहारों के मौसम में यूपी वासियों को आशियाने का तोहफ

Yogi sarkar

यूपी के ग्यारह लाख लोगों को एक साथ योगी सरकार कराएगी गृह प्रवेश, अपने घर में मनाएंगे दीवाली

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने गृह जनपद को 87.57 करोड़ की लागत वाली तीन दर्जन परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया। सीएम ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और आसरा योजना के लाभार्थियों को उनके आवास का भी तोहफा दिया। आसरा योजना के तहत बांसफोड़ समाज के लोगों को उनके आशियाने की चाभी दी गई। सीएम ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र गृहस्थों को राशन कार्ड भी दिए।
कार्यक्रम के दौरान कुल 151 आवासों का वितरण किया गया। इसमें आसरा योजना के 100 और शहरी आवास योजना के 51 लाभार्थियों को आवास मिले।

अपने आवास में ही रहें आवंटी: योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आवास योजना का लाभ पाए आवंटी अपने ही आवास में रहें। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के उत्थान के लिए सतत प्रयत्नशील है और उनके हित में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है।विकास योजनाओं को बिना भेदभाव समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंनें बताया कि सरकार द्वारा प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में 11 लाख प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) बनाया जा चुका है जिसका एक साथ गृह प्रवेश अक्टूबर माह के अन्त में कराया जायेगा। शहरी क्षेत्र में 4 लाख लोगों को आवास उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि जो लोग मकान विहीन है अथवा मकान जर्जर स्थिति में है उनको आवास उपलब्ध कराने के दिशा में कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जो लोग पहले झोपड़ियों एवं जर्जर मकानों में रहते थे अब उनको आवास मिल जाने से वे कह सकेंगे कि शहर में रहने के लिए मेरे पास भी पक्का मकान है जिसकी खुशी उनके चेहरे पर झलक रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बसफोड़ जो सड़क के किनारे कार्य करते थे वे अपने आवंटित आवास में रहेंगे और प्रशासन उनके परम्परागत रोजगार की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराये। उन्होंने यह भी कहा कि खेतों के किनारे बांस लगाये जायें ताकि उनका परम्परागत रोजगार प्रभावित न हो और उनके कलाकृतियों को बाजार में बिक्री की व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि बसफोड़ को स्वयं सहायता समूह बनाकर स्वावलम्बी बनाया जाये। प्रदेश में वेण्डरजोन बनाया जा रहा है जिसके अन्तर्गत सड़क को अतिक्रमण मुक्त करने तथा सड़क के किनारे ठेला, खोम्चा लगाने वाले को व्यवस्थित करने के साथ ही जनपदों को स्वच्छ सुन्दर बनाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में अंत्योदय एंव पात्र गृहस्थी के तहत 3.50 करोड़ लोगों को राशन कार्ड वितरित करने का फैसला किया गया है जिसका शुभारम्म आज यहां से किया गया है। अंत्योदय कार्ड के तहत कार्ड धारक को 35 किलो खाद्यान्न रियायती दर पर दिया जाता है, पात्र गृहस्थी कार्ड पर प्रत्येक सदस्य को 5 किलो खाद्यान्न दिया जाता है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सर्वे कराया जा रहा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति राशन कार्ड से वंचित न रहे और जो लोग छूटे है उन्हें भी राशन कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि गरीब की कोई जाति नही होती है, कोई भूखा न रहे इसलिए सबको आगे आकर उनकी मदद करना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुष्ठ रोगियों को एक-एक मुख्यमंत्री आवास, राशन कार्ड प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। वनटांगियां, मुसहर, थारू या अन्य जनजातियों के लोगों को भी राशन कार्ड, पेंशन एंव जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा जिससे उनका सामाजिक उत्थान हो सके।
उन्होंने कहा कि जनपद में अनेक विकास की योजनाएं आई है और गतिशील है। जनवरी, फरवरी में एम्स का ओ.पी.डी. का संचालन प्रारम्भ होगा तथा वर्ष 2020 तक एक.बी.बी.एस. छात्रों का प्रवेश भी करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि एम्स के आरम्भ होने से पूर्वी यूपी, बिहार, नेपाल का एक बहुत बड़ा भूभाग इससे लाभान्वित होगा। उन्होंने कहा कि फर्टिलाइजर के बन्द होने से यहां के बाजार/व्यापारियों पर प्रत्यक्ष एंव अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव पड़ा था पुनः फर्टिलाइजर के संचालित होने पर रोजगार में वृद्धि होगी। रामगढ़ताल में वाटर स्पोर्टस एंव अन्य सौन्दर्यीकरण कार्य कराये जा रहे है, दिसम्बर में चिड़ियाघर भी प्रारम्भ हो जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर को बेंगलोर, कोलकाता व काठमाण्डू, चेन्नई तथा अन्य स्थानों से जोड़ने के लिए वायु सेवा का संचालन भी शीघ्र होगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर से दिल्ली के लिए 3 फ्लाइट्स चल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर को सड़क मार्ग से जोड़ने वाली विभिन्न परियोजनाओं को भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। गोरखपुर वाराणसी की दूरी फोरलेन बन जाने से काफी कम हो जायेगी जो पहले 7-8 घंटे लगते थे, सड़क पूर्ण हो जाने से 3 घंटे लगेगा। उन्होंने कहा कि महानगर में रिंगरोड का निर्माण कराया जा रहा है, जंगल कौड़िया से कालेसर तक बाइपास बन रहा है, सहजनवा से कुस्मही तक फोरलेन से जोड़ दिया गया है। उन्होंने गोरखपुर आने वाले लोगों को बेहतर सुविधा दिया जा सके इसलिए अन्य योजनाओं को भी शीघ्र पूरा किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि माह अक्टूबर में बी.आर.डी. मेडिकल कालेज 8 नये सुपर स्पेशिलिटी का कार्य पूर्ण हो जायेगा और नवम्बर में लोगों के लिए उपलब्ध होगा जिससे बेहतर स्वास्थ सुविधा मिलेगी।
इस अवसर पर विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, शीतल पाण्डेय, संत प्रसाद, महेन्द्रपाल सिंह, विपिन सिंह, महापौर सीता राम जायसवाल, उपाध्यक्ष राज्य महिला आयोग अंजू चौधरी, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र दत्त शुक्ल के अलावा मण्डलायुक्त अमित गुप्ता, आई.जी. नीलाब्जा चौधरी, जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन, मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो