वह लड़की जो लेबर कमिश्नर पद पर ज्वाइन करने के 24 घंटे बाद ही बन गई आईएएस

By: Dheerendra Vikramadittya

Published On:
Apr, 10 2019 08:08 AM IST

  • UPSC

गोरखपुर शहर के खूनीपुर में चार अप्रैल को व्यवसायी हसन जमाल के परिवार को बेटी की सफलता की खुशियों को मनाते वक्त जरा सा भी एहसास नहीं था कि अगले ही दिन उससे भी बड़ी खुशी उनके दरवाजे पर दस्तक देने आ रही है। खुशियों का यह दस्तक बेटी के यूपीएससी परीक्षा पास होने पर आया।
दरअसल, पांच अप्रैल को यूपीएससी का रिजल्ट आया था। रिजल्ट में गोरखपुर शहर के खूनीपुर साहबगंज की रहने वाली ऐमन जमाल का भी नाम था। ऐमन को परीक्षा में 499 रैंक हासिल हुआ है। सिविल सेवा की ख्वाहिशमंद ऐमन ने अभी एक दिन पहले ही शाहजहांपुर में श्रमायुक्त पद पर कार्यभार ग्रहण किया था।
गोरखपुर में गल्ला व्यवसाय करने वाले हसन जमाल व अध्यापिका मां अफरोज बानो की छह संतानों में दूसरे नंबर की ऐमन शुरू से ही मेधावी रही है। शिक्षिका मां और व्यवसायी पिता ने अपने बच्चों की परवरिश में कोई कोताही नहीं बरती। शहर के प्रतिष्ठित कार्मल गल्र्स इंटर काॅलेज से इंटर तक पढ़ाई करने के बाद सेंट एंड्रयूज डिग्री काॅलेज से ऐमन ने स्नातक की डिग्री हासिल की। सिविल सेवा में जाने के लिए तैयारी करने वाली ऐमन ने जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली व जामिया हमदर्द नई दिल्ली में कोचिंग किया। बीते साल ऐमन का चयन श्रमायुक्त पद पर हुआ। इसी दौरान इन्होंने यूपीएससी प्री क्वालिफाई कर लिया। मेन्स क्वालिफाई करने के बाद 27 मार्च को हुए इंटरव्यू में बैठी। उधर, चार अप्रैल को उन्होंने शाहजहांपुर में श्रमायुक्त पद पर ज्वाइन किया। अगले दिन यानी पांच अप्रैल को यूपीएससी का रिजल्ट आया तो ऐमन को 499वां रैंक हासिल था।

 

eman jamal

छह भाई-बहनों में दूसरे नंबर की है ऐमन

ऐमन की पांच बहनें व एक भाई है। ऐमन दूसरे नम्बर पर हैं। बड़ी बहन इमरीन जमाल एमबीबीएस करने के बाद एमडी की पढ़ाई कर रही हैं। तीसरे नम्बर की बहन हेरा जमाल एमबीए करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रही हैं। चैथे नम्बर की बहन तुबा जमाल बीडीएस की पढ़ाई कर रही हैं। पांचवें नम्बर की बहन हबीबा हसन नौवीं की छात्रा हैं। भाई अनस भी लखनऊ में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा।

Published On:
Apr, 10 2019 08:08 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।