scriptभूमि विवाद में फिर गई एक जान, गुस्साएं लोगों ने किया सड़क जाम, पुलिस ने चटकाई लाठियां, दागे आंसू गैस, हवाई फायरिंग | Old man killed in land dispute, road jam, lathicharged in Khajni | Patrika News

भूमि विवाद में फिर गई एक जान, गुस्साएं लोगों ने किया सड़क जाम, पुलिस ने चटकाई लाठियां, दागे आंसू गैस, हवाई फायरिंग

locationगोरखपुरPublished: May 30, 2018 03:42:08 am

खजनी क्षेत्र में मारपीट में घायल एक बुजुर्ग की मंगलवार को इलाज के दौरान हो गई थी मौत

land dispute

भूमि विवाद में फिर गई एक जान, गुस्साएं लोगों ने किया सड़क जाम, पुलिस ने चटकाई लाठियां, दागे आंसू गैस, हवाई फायरिंग

गोरखपुर। एक बार फिर जमीन को लेकर विवाद ने गंभीर रूप धारण कर लिया। खजनी क्षेत्र में भूमि विवाद में घायल एक बुजुर्ग की मंगलवार को मेडिकल काॅलेज में मौत हो गई। मौत की सूचना जैसे ही गांव पहुंची तो लोग आक्रोशित हो गए। गांव के पास स्थित पेट्रोलपंप के सामने गोरखपुर-खजनी रोड को जाम कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने उग्र लोगों को हटाने की कोशिश की लेकिन कार्रवाई की मांग कर डअे रहे। मामला बिगड़ता देख पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़ दिए। इसके बाद लोग भी अत्यधिक उग्र्र हो गए। फिर पुलिस ने जमकर लाठियां चटकायी। कई राउंड हवाई फाॅयरिंग, आंसू गैस के गोले पर लाठीचार्ज के बाद किसी तरह पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित किया। एहतियातन गांव में पुलिस व पीएसी बल तैनात कर दिया गया है।
खजनी के कटघर गांव के रहने वाले राजाराम मौर्य गोरखपुर-खजनी सड़क पर पेट्रोल पंप के सामने अपना घर बनवाए हैं। उसके पड़ोस में राम सिंह का भी मकान है। बताया जाता है कि राम सिंह के मकान के पीछे राजाराम मौर्या के घर के लोगों की जमीन है। इसको लेकर दोनों पक्षों में आए दिन विवाद होता रहता है। कई सालों से चले आ रहे इस विवाद का निपटारा करने के लिए कई बार राजस्व विभाग में दोनों पक्ष पहुंचे। एकाध बार पैमाइश भी हो चुकी है लेकिन मामला खत्म नहीं हो सका। आरोप है कि सोमवार को राम सिंह मकान के पीछे कुछ निर्माण करा रहे थे। राजाराम अपने परिवारीजन के साथ मौके पर पहुंचे और काम नहीं करवाने की हिदायत देने लगे। दोनों पक्षों में कहासुनी शुरू हुई। बात बढ़ी और मारपीट में तब्दील हो गई। मारपीट में आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हुए। इसमें राजाराम मौर्या की स्थिति गंभीर थी। जिला अस्पताल में इलाज के बाद राजाराम मौर्य को मेडिकल काॅलेज रेफर कर दिया गया। मंगलवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।
मौत की सूचना जब गांव में पहुंची तो गांव के लोगों का गुस्सा भड़क गया। वे लोग आरोपियों पर पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए सड़क पर उतर आए। कई थानों की पुलिस बुला ली गई। कई घंटे तक जाम नहीं खत्म कराया जा सका। इसी बीच किसी ने पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। दौड़ा-दौड़ाकर लोगों को पीटने लगी। अब और लोग आक्रोशित हो गए। मामला बिगड़ने लगा। उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज के साथ आंसू गैस छोड़े और कई राउंड हवाई फाॅयरिंग की। इस पूरे प्रकरण में मृतक के परिजन का आरोप है कि हर बार विवाद के निपटारे के लिए राजस्व विभाग के जिम्मेदारों को प्रार्थना पत्र दिया जाता रहा लेकिन किसी ने इस मामले को निपटाने में रूचि नहीं ली। परिजन का आरोप है कि जिस दिन दूसरे पक्ष द्वारा निर्माण कराया जा रहा था और मारपीट हुई उस दिन भी पुलिस ने एकतरफा कार्रवाई करते हुए पीड़ित पक्ष को ही शांतिभंग में चालान कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो