script

डेंगू की लड़ार्इ अब इस आधुनिक हथियार से, आशाएं संभालेंगी मोर्चा

locationगोरखपुरPublished: Jan 19, 2019 01:20:54 am

स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 108 आशाओं को दिया गया प्रशिक्षण

medical and helth

Three dengue patients in bhilwara

डेंगू से दो-दो हाथ करने के लिये जनपद में स्वास्थ्य विभाग की सौ से ज्यादा नगरीय स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी आशाओं को कम्युनिटी एप्प से लैस किया जाएगा। विभाग के सहयोग से यह एप्प विश फाउंडेशन ने उन्हें दिया है। एप्प का प्रशिक्षण भी फाउंडेशन की तरफ से उन्हें दिया जा चुका है। जनपद के एक होटल में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें 4 बैच में कुल 108 आशाओं को प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली ये आशा डेंगू के दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में मरीजों को चिह्नित करने, उन्हें रेफर करने व जनजागरूकता के लिये काम करेंगी।
प्रशिक्षण के दौरान जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. ओपीजी राव ने बताया कि तकनीकी सहायता से स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में परिवर्तन लाने का प्रयास किया जा रहा है। डेंगू नियंत्रण एवं प्रबंधन में आशाएं कम्युनिटी एप्प के माध्यम से बेहतर काम करेंगी।
कार्यक्रम विशेषज्ञ रूचि झा ने बताया कि कम्युनिटी एप्प की सहायता से आशाओं को बुखार के रोगियों को चिह्नित करने में सहायता मिलेगी। इससे डेंगू के मरीजों की तुरंत सूचना अधिकारियों को भी मिल सकेगी ताकि समय रहते उचित कदम उठाए जा सकें। फाउंडेशन के कार्यक्रम प्रबंधक अंजुम गुलवेज ने बताया कि डेंगू बुखार की सही पहचान और रोग का शीघ्र प्रबंधन करके रोगियों को गंभीर बीमारी और मृत्यु से बचाया जा सकता है।
डेंगू के लक्षण बताए
दिल्ली से आए विशेषज्ञ चिकित्सक डा. हर्ष भारद्वाज ने आशाओं को बताया कि तेज बुखार, जोड़ों का दर्द, शरीर में तेज दर्द, उल्टी, चक्कर आना, आंखों के अन्दर और सिर में तेज दर्द और शरीर पर लाल चकत्ते डेंगू के लक्षण हैं। इन लक्षणों की पहचान कर फौरी कदम उठाना और लोगों के बीच जनजागरूकता फैलाना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिये साफ पानी जमा न होने दें। मच्छर से बचाव करें और लक्षण दिखने पर फौरन चिकित्सक से सम्पर्क करें।

ट्रेंडिंग वीडियो