scriptसीएम योगी के जिले में सबसे अधिक पुलिसवाले होंगे बर्खास्त, इन लोगों के नामों की लिस्ट शासन को भेजी | Large number of Policemen dismissal in process in CM City | Patrika News

सीएम योगी के जिले में सबसे अधिक पुलिसवाले होंगे बर्खास्त, इन लोगों के नामों की लिस्ट शासन को भेजी

locationगोरखपुरPublished: Jul 15, 2019 10:46:04 am

यूपी में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की सख्ती
जिलेवार आपराधिक कार्य में लिप्त पुलिसवालों, लापरवाह या गैर हाजिर रहने वालों की बनी लिस्ट
गोरखपुर पुलिस जोन में कार्रवाई की जद में आए वर्दीधारियों की संख्या पहुंची 49 पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जिले में सबसे अधिक पुलिसवालों पर जबरिया रिटायरमेंट की गाज गिरने जा रही है। ड्यूटी में शिथिलता, आपराधिक मामलों आदि के आरोपी इन पुलिसवालों की संख्या दो दर्जन के आसपास हो सकती है। इन वर्दीधारियों की कंपल्सरी रिटायरमेंट की फाइल शासन को भेजी जा चुकी है। गोरखपुर पुलिस जोन में अबतक 27 पुलिसवालों को बर्खास्त किया जा चुका है।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी के शहर का नंदानगर अंडरपास भी चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट, पहली बारिश में ही जलजमाव और छत टपकने लगी

योगी सरकार यूपी में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस विभाग पर सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। सरकार ने ऐसे पुलिसवालों को चिंहित कर बर्खास्त/कंपल्सरी रिटायरमेंट दे रही जो किसी आपराधिक मामले में लिप्त रहा हो या अपनी ड्यूटी के प्रति लापरवाह हो, लगातार गैर हाजिर रहता हो या लंबी बीमारी से परेशान हो। जिलास्तरीय एक स्क्रीनिंग कमेटी पुलिस विभाग से मिले नामों पर विस्तृत जांच कर एडीजी को नाम के साथ रिपोर्ट दे रही है। एडीजी के माध्यम से डीजीपी कार्यालय में भेजी जाने वाली इस रिपोर्ट पर शासन के आदेश के बाद बर्खास्तगी की कार्रवाई हो रही है।
यह भी रोचक लगेगा

गोरखपुर जोन में 27 पुलिसवालों को किया जा चुका है बर्खास्त

गोरखपुर पुलिस जोन में 11 जिले हैं। इन 11 जिलों में जिलेवार बर्खास्त किए जाने की संस्तुति के लिए रिपोर्ट तैयार की गई है। पहले चरण में जोन के 10 जिलों के 27 पुलिसवालों को बर्खास्त किया जा चुका है। बर्खास्त पुलिसवालों में एक इंस्पेक्टर, चार दरोगा, चार दीवान, एक मुख्य चालक, एक लिपिक और 16 सिपाही आए हैं। इसमें कुशीनगर जिले के एक दरोगा व एक सिपाही, महराजगंज जिले में एक दीवान व सात सिपाही, बस्ती में चार सिपाही, संतकबीरनगर में एक दीवान, देवरिया में एक सिपाही शामिल हैं। जबकि गोंडा के एक इंस्पेक्टर, बलरामपुर में एक दीवान व सात सिसपाही, श्रावस्ती के एक दरोगा दो दीवान व एक क्लर्क तथा बहराईच के एक दरोगा शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

नेपाल के इस फैसले से भारत के कारोबारियों को करोड़ों का हो रहा नुकसान


गोरखपुर जिले में 22 के आसपास पुलिसवाले जद में

गोरखपुर जिले में 22 के आसपास वर्दीधारियों की नौकरी संकट में है। सूत्रों के अनुसार इन पुलिसवालों को बर्खास्त करने की रिपोर्ट एडीजी के माध्यम से भेजी जा चुकी है। जल्द ही इन पर कार्रवाई की गाज गिरने वाली है। इनमें सात हवलदार हैं जबकि 15 सिपाही शामिल हैं।
सिद्धार्थनगर में एक भी पुलिसवाला दागी नहीं

गोरखपुर पुलिस जोन का सिद्धार्थनगर जिला ही ऐसा है जहां एक भी पुलिसवाले ऐसे नहीं हैं जो आपराधिक प्रवृत्ति में लिप्त हों या ड्यूटी के प्रति लापरवाह। यह रिपोर्ट पुलिस विभाग की ही है क्योंकि इस जिले में पुलिसवालों को बर्खास्त करने की कोई रिपोर्ट नहीं गई है। यहां एक भी दागी नहीं मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो