scriptगोरखपुर के इस अरबपति भूमाफिया की बेहिसाब संपति की जांच कर सकता है इनकम टैक्स, SSP ने लिखा पत्र | Patrika News
गोरखपुर

गोरखपुर के इस अरबपति भूमाफिया की बेहिसाब संपति की जांच कर सकता है इनकम टैक्स, SSP ने लिखा पत्र

गोरखपुर जिले का टॉप अरबपति भू माफिया कमलेश यादव और उसके साझेदार दीनानाथ प्रजापति की अरबों की बेहिसाब संपति अब जल्द ही इनकम टैक्स की नजर में चढ़ेगी।

गोरखपुरMay 04, 2024 / 10:09 am

anoop shukla

कमलेश और दीनानाथ ने पिछले 11 साल में अरबों की सम्पत्ति बना ली है। उन्होंने जमीन के धंधे में जालसाजी कर गोरखपुर से लेकर बाराबंकी तक सम्पत्ति का ढेर लगा दिया है।

पुलिस ने उनकी सम्पत्ति तो जब्त करा दी है लेकिन इन जालसाजों की कमर तोड़ने के लिए आयकर विभाग को भी पत्र लिखने की तैयारी शुरू कर दी है। इतने कम समय में इनकी और उनके परिवार द्वारा कमाई गई सम्पत्ति पर आय की जांच का आग्रह पुलिस विभाग की तरफ से आयकर विभाग से किया जा रहा है।
एम्स थाना क्षेत्र के बहरामपुर अहिरवाती टोला निवासी कमलेश यादव पुत्र रामकेवल यादव तथा उसके साथी कुसम्ही बाजार निवासी दीनानाथ प्रजापति पुत्र मोहन ने 11 साल में अरबों की सम्पत्ति बना ली है। कमलेश यादव 2012 तक फौज में नौकरी करता था जबकि दीनानाथ कुसम्ही बाजार में जूता-चप्पल की दुकान चलाता था। पुलिस की रिपोर्ट पर प्रशासन ने दोनों की गोरखपुर में स्थित 13 सम्पत्तियों को जब्त किया है।
इसमें जमीन, मकान आईटीआई कालेज, हास्टल, मैरेज हाउस, गेस्ट हाउस और जमीन शामिल है। वहीं बाराबंकी में चार मंजिला मकान और जमीन को जब्त किया है। बाराबंकी की जमीन और मकान का बाजार के कीमत का आकलन किया जा रहा है। 11 साल में उसने जालसाजी से यह अकूत सम्पत्ति बनाई है। 11 साल के अंदर कोई इतनी सम्पत्ति सही तरीके से कमाई कर कैसे बना सकता है। इसी आधार पर ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स विभाग इसकी जांच कर सकता है।
तीन साल पहले करतूत सामने आई, हो गया है 35 केस

कमलेश और दीनानाथ की करतूत तीन साल पहले सामने आई और अब तक कमलेश के खिलाफ 35 केस भी दर्ज हो गया है। अभी शिकायत का सिलसिला थमा नहीं है। जालसाजों ने सीलिंग की जमीन को अवैध तरीके से बेच दिया। एम्स पुलिस ने कमलेश गैंग पर गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज किया था। उसी के तहत कमलेश और दीनानाथ तथा उनकी पत्नियों के नाम की सम्पत्ति को प्रशासन ने जब्त किया है।
गोरखपुर में कमलेश और दीनानाथ की 134 करोड़ की सम्पत्ति जब्त

जब्त की गई यह सम्पत्ति

  • 22 करोड़ आईटीआई कालेज, मीना देवी पत्नी कमलेश यादव
-27 करोड़ आरएनआईटीआई कालेज व हॉस्टल मीना देवी पत्नी कमलेश
  • 10 करोड़ आर्शीवाद गेस्ट हाउस, अर्चना सागर पत्नी दीनानाथ प्रजापति
  • 20 करोड़ आशीर्वाद मैरेज हाल व हास्टल,अर्चना सागर पत्नी दीनानाथ प्रजापति
  • 03 करोड़ जय बुढ़िया माता मन्दिर प्रापर्टी के बगल अर्धनिर्मित मकान दीनानाथ के नाम
03 करोड़ आशीर्वाद मैरेज लान के पीछे गोदाम,अर्चना सागर पत्नी दीनानाथ प्रजापति
  • 08 करोड़ जमीन कुल 04 बीघा मौजा (बहरामपुर रूद्रापुर. कुसम्ही, नरायनपुर) कमलेश यादव
-06 करोड़ जमीन कुल 03 बीघा मौजा (बहरामपुर, रूद्रापुर, कुसम्ही) दीनानाथ के नाम

  • 02 करोड़ पैतृक मकान मौजा कुसम्ही बाजार, दीनानाथ
  • 04 करोड़ जमीन कुल 02 बीघा मोजा गहिरा, कमलेश यादव के नाम
-02 करोड़ जमीन कुल 01 बिगहा मौजा अमहिया, रामकेवल यादव के नाम
  • 27 करोड़ कीमत की कमलेश यादव व दीनानाथ के नन्दनगर व मोहद्दीपुर में आरकेबीके मारुति एजेंसी के पास स्थित मकानों को प्रशासन ने कुर्क किया था।
SSP गोरखपुर

SSP गोरखपुर डॉक्टर गौरव ग्रोवर ने बताया की कमलेश गैंग की अकूत सम्पत्ति सामने आई है। कम समय में ही उसने यह सम्पत्ति बनाई है। गोरखपुर से लेकर बाराबंकी तक की ज्यादतर सम्पत्ति को प्रशासन के सहयोग से जब्त करा लिया गया है अब उसके बारे में आयकर विभाग को भी जानकारी दी जाएगी। आयकर विभाग अपने स्तर से जांच करेगा।

Hindi News/ Gorakhpur / गोरखपुर के इस अरबपति भूमाफिया की बेहिसाब संपति की जांच कर सकता है इनकम टैक्स, SSP ने लिखा पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो