scriptगोरखपुर के हिमांशु यादव ने JEE मेंस में 100 परसेंटाइल स्कोर किया | Patrika News
गोरखपुर

गोरखपुर के हिमांशु यादव ने JEE मेंस में 100 परसेंटाइल स्कोर किया

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ओवर ऑल, जेंडर वाइज और स्टेट वाइज टॉपर्स की लिस्ट जारी की है। इसमें उत्तर प्रदेश में हिमांशु ने 100 पर्सेंटाइल अंक प्राप्त कर पहला स्थान प्राप्त किया है। जबकि हिमांशु ने ऑल इंडिया 32वीं रैंक हासिल की है। उन्हें ओबीसी कैटेगरी में 7वीं रैंक मिली है। हिमांशु यादव गोरखपुर के रहने वाले हैं। हालांकि उनका परिवार मूलत: गाजीपुर का रहने वाला है। उनके पिता महाराजगंज कोतवाली थाने में इंस्पेक्टर क्राइम के पद पर तैनात हैं। हिमांशु ने इसी साल इंटर की परीक्षा दी है। जिसके रिजल्ट का अभी इंतजार है।

गोरखपुरApr 25, 2024 / 07:48 pm

anoop shukla

शुक्रवार को जेईई मेंस का परिणाम घोषित हो गया है। इसमें गोरखपुर के हिमांशु यादव ने 100 परसेंटाइल स्कोर किया है। देश के इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए सबसे बड़ी इस परीक्षा में कुल 56 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है।
हिमांशु को ऑल इंडिया 32वीं रैंकिंग मिली है। ओबीसी कैटेगरी में देश में 7वां स्थान और उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है।

गोरखपुर शहर के पादरी बाजार स्थित जंगल हकीम नंबर-1, श्यामेन्द्र नगर निवासी हिमांशु यादव मूल रूप से गाजीपुर जिले के सैदपुर तहसील क्षेत्र के पचारा गांव के निवासी हैं। उनके पिता संजय यादव वर्तमान में महराजगंज कोतवाली थाने में इंसपेक्टर क्राइम के पद पर तैनात हैं। पूरा परिवार गोरखपुर में ही रहता है। हिमांशु ने जंगल धूसड़ स्थित ग्लोबल एकेडमी से पढ़ाई करते हुए इस वर्ष ही इंटरमीडिएट की परीक्षा दी है। अभी बोर्ड परीक्षा का परिणाम नहीं आया है, उसके पहले यह बड़ी खुशखबरी आई है। हिमांशु के जेईई मेंस में 100 परसेंटाइल पाने की सूचना के बाद गोरखपुर, महराजगंज से लेकर गाजीपुर तक जश्न का माहौल है। हिमांशु के यूपी टॉप करने की खबर के बाद ग्लोबल एकेडमी स्कूल में भी शिक्षक व छात्र आहलादित हैं।
हाईस्कूल की परीक्षा में 99 प्रतिशत अंक पाने वाले हिमांशु यादव पढ़ाई में शुरू से ही मेधावी रहे हैं। पिता संजय यादव ने हमेशा पढ़ाई के लिए प्रेरित किया ता माता सुमन यादव भी हमेशा साथ रहीं। आज परिणाम सामने है। हिमांशु दो भाइयों में छोटे हैं। हिमांशु के बड़े भाई प्रियांशु यादव भी पढ़ने में मेधावी हैं। प्रियांशु ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 95 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। प्रियांशु इस समय मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग से बीटेक कर रहे हैं।
हिमांशु यादव के जेईई मेंस में 100 परसेंटाइल पाने पर घर के लोग भावुक हो गए। उनके टॉप करने की सूचना के बाद बधाइयों का तांता लग गया। हिमांशु ने बताया कि वे हमेशा मोबाइल से दूर रहते हैं। फोन का इस्तेमाल भी सिर्फ बात करने के लिए करते हैं। घर के लोगों और शिक्षकों से ही फोन पर प्राय: किसी बात को लेकर बात करते हैं।

Home / Gorakhpur / गोरखपुर के हिमांशु यादव ने JEE मेंस में 100 परसेंटाइल स्कोर किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो