scriptरिसर्च करना चाहते हैं तो इस विवि में करें आवेदन, इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन | DDU research Eligibility test online admission from today | Patrika News

रिसर्च करना चाहते हैं तो इस विवि में करें आवेदन, इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

locationगोरखपुरPublished: Jan 04, 2019 12:47:11 am

विश्वविद्यालय परिसर की 1045 और कॉलेजों की 228 पीएचडी सीटों के लिए होगी प्रवेश परीक्षा

ddu

डीडीयू

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की शोध पात्रता परीक्षा (रेट) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार, चार जनवरी से शुरू हो रही है। करीब पांच वर्ष के अंतराल पर होने जा रही शोध पात्रता परीक्षा में ’विश्वविद्यालय परिसर में संचालित 32 विषयों की 1045 सीटों और कॉलेजों में संचालित 15 विषयों की 228 सीटों सहित पीएचडी की 1273 सीटों के लिए प्रवेश होगा।’ रेट के लिए आवेदन की आखिरी तिथि 25 जनवरी है।
कुलपति प्रो विजयकृष्ण सिंह विवि की नई वेबसाइट www.ddugu.ac.in का औपचारिक लोकार्पण करेंगे और उसके बाद से परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी।
शोध पात्रता परीक्षा के समन्वयक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि रेट फरवरी के दूसरे सप्ताह में आयोजित होगी। विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित होने वाली इस पहली ऑनलाइन परीक्षा से सम्बंधित नियम, प्रक्रियाएं तथा सिलेबस आदि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी।
उन्होंने बताया कि रेट के लिए ऐसे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं जो वर्तमान में परास्नातक के अंतिम सत्र में अध्ययनरत हैं। प्रो. हर्ष ने बताया कि ’शोध पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की वैधता दो वर्ष तक होगी।’
’दो चरणों मे होगी परीक्षा’
शोध पात्रता परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा होगी। इसमें कुल 70 प्रश्न होंगे, जिनमें से 35 शोध पद्धति (रिसर्च मेथोडोलॉजी) तथा शेष 35 प्रश्न संबंधित विषय के होंगे। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 50 फीसद तथा एससी, एसटी, ओबीसी (नान क्रीमीलेयर) एवं 40 फीसद तक दिव्यांग अभ्यर्थियों को न्यूनतम 45 फीसद अंक प्राप्त करने होंगे। 140 अंक की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद 60 अंकों का साक्षात्कार देना होगा।
’ऑनलाइन होगा आवेदन’
शोध पात्रता परीक्षा 2018-19 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में पंजीकरण के लिए सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को रु. 1000 तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति संवर्ग के आवेदकों को रुपए 500 का शुल्क देय होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो