scriptयूपी के इस विवि के दलित शोध छात्र ने खाया जहर, दो शिक्षकों पर प्रताड़ना का आरोप | Dalit research scholar attempt to suicide due to caste teasing | Patrika News

यूपी के इस विवि के दलित शोध छात्र ने खाया जहर, दो शिक्षकों पर प्रताड़ना का आरोप

locationगोरखपुरPublished: Sep 20, 2018 06:13:01 pm

कुलपति से शिकायत करने के बाद मिलने लगी थी जान से मारने की धमकियां

dalit scholar

जातीय टिप्पणी से आजिज आकर गोरखपुर विवि के दलित शोध छात्र ने खाया जहर, दो शिक्षकों पर आरोप

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में शोध करने वाले एक दलित छात्र ने आत्महत्या का प्रयास किया है। गंभीर हालत में छात्र को जिला अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन वहां हालत बिगड़ने के बाद उसे मेडिकल काॅलेज रेफर कर दिया गया। छात्र की हालत गंभीर बनी हुई है। आरोप है कि विभाग के शिक्षक उस पर जातीय टिप्पणी करते थे, जाति को लेकर प्रताड़ित करते थे। कुलपति तक शिकायत किया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। शिकायत के बाद विभाग के लोगों ने उसे ही धमकी देना शुरू कर दिया।
पीड़ित छात्र दीपक के दोस्त बताते हैं कि दीपक ने गोरखपुर विवि में दर्शन विभाग में शोध के लिए पंजीकरण कराया था। उसने अपना गाइड किसी दूसरे शिक्षक को चुन लिया। इससे दो शिक्षक खफा रहते थे। आए दिन उसके साथ दुव्र्यवहार करते थे, जातीय टिप्पणी करते थे। दीपक के दोस्त ने बताया कि गुरुवार को उसे सूचना मिली कि दीपक ने आत्महत्या करने का प्रयास किया। जिला अस्पताल में पहुंचा तो वहां गंभीर हालत में उसे भर्ती कराया गया था। दीपक के साथ अस्पताल में मौजूद उसके एक साथी अजीत कुमार ने बताया कि दीपक को मेडिकल काॅलेज लाया गया है। वहां उसका इलाज चल रहा है।
dalit scholar
उधर, आत्महत्या के प्रयास के पूर्व छात्र ने एक वीडियो भी जारी किया है। छात्र द्वारा जारी एक वीडियो के अनुसार वह गोरखपुर विश्वविद्यालय में दर्शन शास्त्र विभाग का शोध छात्र है। उसने बताया है कि तीन महीने से उसको बुरी तरह से प्रताड़ित किया जा रहा है। जातीय आधार पर उसके साथ भेदभाव किया जा रहा है। छात्र ने विभाग के दो शिक्षकों का नाम लेते हुए बताया कि दोनों लोग आए दिन उसकी जाति को लेकर उससे टिप्पणी करते हैं। जाति बोधक शब्द का इस्तेमाल किया जाता रहा। छात्र के अनुसार उसने लिखित रूप से कुलपति से भी शिकायत की लेकिन कुलपति ने केवल आश्वासन देकर उसे लौटा दिया। शोध छात्र के अनुसार उसने छह सितंबर को शिकायत किया था लेकिन शिकायत के बाद उसे आरोपी लोगों की शह पर मारने पीटने की धमकी दी जाने लगी।
बता दें कि शोध छात्र गोरखपुर के झंगहा क्षेत्र के राघोपट्टी का रहने वाला है।
dalit scholar
पूरे प्रकरण से कुलपति हैं अनजान

इस बाबत जब ‘पत्रिका’ ने कुलपति प्रो.वीके सिंह से जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने पूरे प्रकरण से अनभिज्ञता जाहिर की। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी प्रकरण उनके पास नहीं आया था। दर्शन शास्त्र विभाग का एक दूसरा प्रकरण उनके पास है लेकिन इसका दीपक कुमार के प्रकरण से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने बताया कि अगर इस तरह का कोई मामला है तो जांच कमेटी गठित कर जांच कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो