scriptशराब पी तो ‘ गांधी जी की काली सूची ‘ में दर्ज होगा नाम, पड़ जाएंगे लेने के देने | Black List Of Gandhiji: Names OF Drinkers-Smugglers Will Be Included | Patrika News

शराब पी तो ‘ गांधी जी की काली सूची ‘ में दर्ज होगा नाम, पड़ जाएंगे लेने के देने

locationगोपालगंजPublished: Sep 10, 2019 07:41:10 pm

Submitted by:

Brijesh Singh

Black List Of Gandhiji: गोपालगंज जिला प्रशासन ने गांधी जी की 150 वीं जयंती पर पियक्कड़ों, तस्करों के नाम ‘गांधी जी की काली सूची’ ( Black List Of Gandhiji )में डालने का फैसला किया है।

शराब पी तो ' गांधी जी की काली सूची ' में दर्ज होगा नाम, पड़ जाएंगे लेने के देने

शराब पी तो ‘ गांधी जी की काली सूची ‘ में दर्ज होगा नाम, पड़ जाएंगे लेने के देने

( गोपालगंज, प्रियरंजन भारती )। गोपालगंज जिला प्रशासन ने गांधी जी की 150 वीं जयंती पर मद्य निषेध कानून का पालन करने वालों के लिए एक नई पहल करने का निर्णय किया है। इसके तहत शराब पीने वालों, यूपी से शराबखोरी करने वालों तथा दूसरे प्रदेशों से शराब की तस्करी ( Liquor Smuggling in Bihar ) करने वालों की एक काली सूची बनाई जाएगी। इसका नाम ‘गांधी जी की काली सूची’ ( Black List Of Gandhiji ) रखा गया है। यह सूची जिले की सभी 234 पंचायतों से मिली गुप्त जानकारी के आधार पर तैयार होगी।

बैलेट बॉक्स में डालेंगे मत

इसके लिए बैलेट बॉक्स में आम लोग अपनी पंचायत के पियक्कड़ों और शराब तस्करों के नाम लिखकर गुप्त रूप से डालेंगे। फिर इसे सील कर जिला मुख्यालय लाया जाएगा। यहां बॉक्स खोल कर अधिकारियों की टीम ऐसे नामों को एकत्र करेगी। पहले नामों को लेकर छानबीन की जाएगी। फिर सत्यापन के बाद एक सूची बनाकर पंचायत भवन, ग्राम कचहरी और प्रखंड मुख्यालय में सार्वजनिक रूफ से नाम सूचिबद्ध कर लिखे जाएंगे।

12 सितंबर को पडेंगे वोट
इसके लिए पंचायत के मुखिया को एक फॉर्मेट दिया जा रहा है। इसमें नाम पता भर कर अन्य जानकारी समेत लोग 12सितंबर को पंचायत भवनों में वोट की तरह डालेंगे। जिला प्रशासन शराब तस्करी ( Smuglers ) के रैकेट से जुड़े सरकारी अफसरों के नाम भी काली सूची में डालेगा। ऐसे लोगों पर एफआईआर दर्ज़ होगी और उनके खिलाफ समुचित कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी अनिमेष कुमार पराशर ने कहा कि जिले में गांधी जी की 150वीं जयंती के मौके पर ‘गांधी जी की काली सूची’ के नाम से पियक्कड़ों और शराब तस्करों की सूची समाज के लोगों के सहयोग से बनाने का निर्णय किया गया है। इससे समाज में ऐसे लोगों के खिलाफ एक महौल बनेगा। यह मतदान की तरह सभी पंचायत भवनों में 12 सितंबर को वोट डालने जैसे प्रयोग से शुरू होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो