scriptकुत्ते की वफादारी बनी मिसाल, जान देकर बचायी मालिक के बेटे की जान | Dogs Saved Boys Life from High Voltage Current Killed During Survive | Patrika News

कुत्ते की वफादारी बनी मिसाल, जान देकर बचायी मालिक के बेटे की जान

locationगाजीपुरPublished: Jul 03, 2019 02:49:21 pm

हाई टेंशन तार के करेंट से झुलस रहा था मालिक का बेटा, दोनों पालतू कुत्तों ने करेंट से उसे बचाया, और खुद जान गंवा दी।
गाजीपुर जिले के जखनिया ब्लॉक अन्तर्गत भुड़कुड़ा गांव की घटना।

Honest Dogs

प्रतीकात्मक फोटो

गाजीपुर . जहां आदमी साथ छोड़ने में एक लम्हा भी नहीं लगाता वहीं किसी जानवर से प्यार करें तो वह ताउम्र साथ निभाते हैं। जानवरों की वफादारी और एहसान की एक अनोखी मिसाल सामने आयी है। यूपी के गाजीपुर में दो कुत्तों ने अपनी वफादारी और दोस्ती का सबूत दिया है। कुत्तों ने न सिर्फ अपने मालिक की जान बचाकर वफादारी का सबूत दिया बल्कि बच्चे से अपनी दोस्ती भी निभायी। बच्चे के ऊप्र अचानक ही बिजली का हाईटेंशन तार गिर गया, जब वह करंट से छटपटाने लगा तो उसके दोस्त दोनों कुत्तों ने खुद करंट सहा और बच्चे को बचा लिया। बच्चा करंट से झुलस गया, लेकिन उसकी जान बच गयी, पर उसे बचाने वाले दोनों कुत्तों की मौत हो गयी।
गाजीपुर के जखनिया ब्लॉक अन्तर्गत भुड़कुड़ा गांव के रहने वाले श्रीराम यादव का परिवार रहता है। श्रीराम यादव ने दो कुत्ते भी पाल रखे हैं, जिनसे उनका 10 साल का बेटा प्रिंस यादव खूब खेलता था। उनके घर के सामने से हाई टेंशन बिजली का तार गुजरा है। श्रीराम यादव का 10 साल का बेटा प्रिंस यादव सोमवार की शाम जैसे ही घर से बाहर निकला उसी वक्त हाईटेंशन तार टूटकर गिरा और प्रिंस उसकी चपेट में आ गया। अपने दोस्त को करंट से तड़पते देखकर दोनों पालतू कुत्ते तार पर झपट पड़े। तेज करंट वाले तार को मुंह से पकड़ लिया और तड़पते हुए तार को किसी तरह से प्रिंस से अलग कर दिया। इस दौरान प्रिंस गंभीर रूप से झुलस गया। कुत्तों की आवाजें सुनकर घर के लोग बाहर आए तो झुलसा हुआ प्रिंस एक तरफ पड़ा था और हाईटेंशन तार मुंह में पकड़े दोनों कुत्ते मरे पड़े थे।
तत्काल लोग प्रिंस को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जखनिया पहुंचे, जहां शुरूआती इलाज के बाद डॉक्टर ने गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे वाराणसी के ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया। अभी प्रिंस की हालत नाजुक बतायी जा रही है। बताया गया है कि दोनों कुत्ते घर के बाहर ही रहते थे। दोनों ने मालिक के बेटे को तकलीफ में देखा तो अपनी जान देकर भी उसकी जान बचा ली। यह घटना इलाके में खूब चर्चा का विषय बनी हुई है और लोग दोनों पालतू कुत्तों की वफादारी की मिसाल दे रहे हैं।
By Alok Tripathi

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो