scriptलोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, यूपी के इन जिलों में जल्द दौड़ेगी रैपिड रेल | rapid rail meerut latest news survey done | Patrika News

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, यूपी के इन जिलों में जल्द दौड़ेगी रैपिड रेल

locationगाज़ियाबादPublished: Aug 21, 2018 02:17:27 pm

Submitted by:

virendra sharma

फर्स्ट फेज में चलने वाली रैपिड रेल में डेली औसतन 7.40 लाख यात्री करेंगे सफर

rapid rail

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, यूपी के इन जिलों में जल्द दौड़ेगी रैपिड रेल

गाजियाबाद. दिल्ली से मेरठ का सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली-मेरठ रुट पर रैपिड रेल चलाने की कवायद शुरू कर दी गई है। नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) की तरफ से सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के दौरान लोगों ने रैपिड रेल चलाने की मांग की है। साथ ही सर्वे के दौरान सामने आया है कि इस रुट पर डेली औसतन 7.40 लाख यात्री सफर करेंगे। दिल्ली से मेरठ के बीच 82 किलोमीटर के इस रूट पर रैपिड रेल के 24 स्टेशन प्रस्तावित है।
यह भी पढ़ें

अगर यह पार्टी महागठबधंन में हो गई शामिल तो बढ़ेंगी पीएम मोदी की मुश्किलें, पहले भी बिगाड़ चुकी है बीजेपी का खेल

दिल्ली के सराय काले खां से रैपिड रेल का कॉरिडोर शुरू होगा। यह कौशांबी स्थित रेडिसन होटल के पास से साहिबाबाद होते हुए मेरठ स्थित मोदीपुरम में जाकर खत्म होगा। ईस्टर्न पेरिफेरल को क्रॉस करते हुए जाएगा। यह यमुना, हिंडन नदी और रेलवे ट्रैक को भी क्रॉस करेगा। इसके अलावा यह कॉरिडोर आनंद विहार, अशोक नगर और हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन से भी जोड़ा जाएगा। इन मेट्रो स्टेशन से यात्री रैपिड रेल सेवा का भी सफर कर सकेंगे।
इन गांवों की ली जाएगी जमीन

रैपिड रेल के लिए जमीन का सर्वे पूरा हो गया है। गाजियाबाद में दस गांव की जमीन ली जानी है। एनसीआरटीसी व भू-अर्जन विभाग की तरफ से डीएम को रिपोर्ट भेजी जानी है। रेल कॉरिडोर के लिए 10 गांवों की करीब 100 हेक्टेयर जमीन एक्वायर की जाएगी। रैपिड रेल के लिए बेगमाबाद बुदान गांव की 0.2964, बिसोखर की 0.6771, बसंतपुर सैंथली की 24.2482, दुहाई की 43.5481, भिक्कनपुर की 28.3039, साहिबाबाद की 0.1556, बोंझा की 0.1712, डरगल की 1.2386, उखलारसी की 0.6007 और सीकरी खुर्द की 0.8201 हेक्टेयर जमीन ली जानी है।
परियोजना पर एक नजर

दरअसल में दिल्ली और मेरठ के बीच में 82 किलोमीटर का यह कॉरिडोर होगा। रैपिड रेल की अधिकतम स्पीड 160 और न्यूनतम 100 किलोमीटर की होगी।इस प्रोजेक्ट पर करीब 34500 करोड़ रूपये का खर्च होना है। यूपी सरकार 4300 करोड़ रुपये देगी। एक रैपिड रेल में 12 कोच होंगे। रैपिड रेल कॉरिडोार के फर्स्ट फेज का निर्माण 2024 तक होना है।
ये है प्रस्तावित स्टेशन

सराय काले खाँ, न्यू अशोक नगर, आनंद विहार, साहिबाबाद, ग़ाज़ियाबाद, गुलधर, दुहाई, मुराद नगर, मेरठ दक्षिण, शताब्दी नगर, बेगमपुल, मेरठ उत्तर, मोदीपुरम आदि प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री के खिलाफ यह समाज उतरा सड़कों पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो