script

एनसीआर में पटाखे बैन होने के बाद लोगों ने जरूरतमंदों को मिठाई व सामान बांटकर मनाई दिवाली

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 19, 2017 05:13:31 pm

जितने की आतिशबाजी करते हैं, उतने पैसे का सामान जरूरतमंदों को बांटने का दिया संदेश

Diwali
गाजियाबाद. इस बार कुछ लोगों ने दिवाली के त्यौहार को कुछ अलग तरीके से मनाने का फैसला लिया है। कुछ सामाजिक संस्थाएं दिवाली पर आतिशबाजी नहीं करने की सलाह देते हुए लोगों को प्रदूषण मुक्त गाजियाबाद बनाने के लिए सुझाव दे रहे हैं। वहीं, कुछ लोग गरीब लोगों को मिठाई बांटकर दिवाली मना रहे हैं तो कुछ लोग जरूरतमंदों को दाल आटा बांटकर अपनी दिवाली मना रहे हैं।
गाजियाबाद के कवि नगर इलाके में स्थित प्रेरणा सेवा संस्थान के संचालक आचार्य तरुण ने झुग्गी झोपड़ी वाले इलाकों में जाकर जरूरतमंद लोगों को दाल-आटा बांटकर दिवाली की खुशियां बांटी।

थाना साहिबाबाद इलाके में भी पुलिस का एक अलग ही चेहरा दिखाई दिया। पुलिस के इस रूप को लोगों ने भी खूब सराहा । दरअसल, थाना साहिबाबाद पुलिस ने भी झुग्गी झोपड़ी इलाकों में जाकर गरीब बच्चों व लोगों को मिठाइयां बांटकर उनके साथ दिवाली की खुशियां बांटी। पुलिस के इस चेहरे को देख कर इलाके के लोग फूले नहीं समाये।
इसके अलावा कुछ देश प्रेमियों ने दिवाली से पहले दिन यानी छोटी दीवाली को देश के शहीदों के नाम एक दिया जलाया और उन्हें याद करते हुए उन्हें नमन करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
आपको बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस बार दिवाली पर प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के उद्देश्य से एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है । इसके चलते कुछ सामाजिक संगठन और बुद्धिजीवी लोग सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को सही करार देते हुए लोगों तक संदेश पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं । उनका मानना है कि जितने की आतिशबाजी लोग दिवाली के अवसर पर करते हैं उतनी ही धनराशि का सामान खरीदकर कुछ ऐसे जरूरतमंदों को दी जाए जो वाकई में इसके हकदार हैं। इन लोगों की इस सोच और काम को समाज में खूब वाह-वाही हो रही है। इसे देखते हुए ऐसा एहसास होता है कि आगे से ऐसे काम करने वालों की संख्या जरूर वृद्धि देखने को मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो