scriptWeather Alert: दिवाली से पहले ये बना देश का सबसे प्रदूषित शहर, देखें किस जिले में है कितना Pollution | ghaziabad become most polluted city in AQI index | Patrika News

Weather Alert: दिवाली से पहले ये बना देश का सबसे प्रदूषित शहर, देखें किस जिले में है कितना Pollution

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 17, 2019 12:01:15 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-गाजियाबाद एक सप्ताह में तीसरी बार देश के 10 Most Polluted Cities की सूची में शामिल हो चुका है
-इसके साथ ही नोएडा व मेरठ में भी स्थिति बेहद गंभीर है
-बुधवार को प्रदूषण की स्थिति खतरनाक स्तर पर पहुंच गई

demo1.jpg
गाजियाबाद/नोएडा। तापमान में गिरावट के साथ ही प्रदूषण (Pollution) का प्रकोप बढ़ने लगा है। वहीं गाजियाबाद एक सप्ताह में तीसरी बार देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों (Most Polluted Cities) की सूची में शामिल हो चुका है। इसके साथ ही नोएडा व मेरठ में भी स्थिति बेहद गंभीर है। बुधवार की बात करें तो गाजियाबाद339 एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) के साथ देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। वहीं नोएडा और मेरठ में एक्यूआई क्रमश: 326 और 314रहा, जबकि दिल्ली में यह 304 आंका गया।
यह भी पढ़ें

किसानों ने विकास भवन पर लगाया ताला, 24 को रहेगा यूपी में किसानों का प्रदर्शन

बता दें कि मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) लागू होने के बाद भी प्रदूषण के बढ़ते स्तर से कई सवाल खड़े हो गए हैं। प्रशसानिक अधिकारी प्रदूषण कंट्रोल करने को लेकर तमाम दावे कर रहे हैं। बावजूद इसके स्थिति अभी से गंभीर होने लगी है। वहीं जानकारों का कहना है कि जैसे-जैसे तापमान गिरेगा वैसे ही प्रदूषण का स्तर और भी खतरनाक स्थिति में पहुंच जाएगा।
भारतीय कृषि प्रणाली संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डा. एन सुभाष का कहना है कि वायु प्रदूषण में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कृषि अवशेषों के जलने से हो रही है। इसके साथ ही स्थानीय कारण जैसे फैक्ट्रियों और वाहनों से निकलने वाला धुआं, कंस्ट्रक्शन साइटों से उडने वाली धूल और जगह-जगह जलाया जा रहा कूड़ा प्रदूषण के लिए मुख्य जिम्मेदार है।
यह भी पढ़ें

भांजे की हत्या से दुखी शिवसेना के वरिष्ठ नेता ने दी ये चेतावनी, देखें वीडियो

देखें, एनसीआर के शहरों का बुधवार का एक्यूआई

लोनी देहात 358

गाजियाबाद 339

ग्रेटर नोएडा 314

दिल्ली 304

फरीदाबाद 300

गुरुग्राम 287

नोएडा 326

ट्रेंडिंग वीडियो