scriptचुनाव में बदल ली थी शख्स ने अपनी जाति, अब तहसीलदार पर हुई एफआईआर | FIR lodged against Pradhan and Tehsildar on court orders | Patrika News

चुनाव में बदल ली थी शख्स ने अपनी जाति, अब तहसीलदार पर हुई एफआईआर

locationगाज़ियाबादPublished: Sep 25, 2018 12:17:33 pm

Submitted by:

virendra sharma

फर्जी कागजात देकर चुनाव लड़ने का आरोप

chunav

चुनाव में बदल ली थी शख्स ने अपनी जाति, अब तहसीलदार पर हुई एफआईआर


गाजियाबाद. 2015 में हुए ग्राम पंचायत चुनाव में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। आरोप है कि एक शख्स ने अपनी जाति बदलकर चुनाव लड़ा और वह ग्राम प्रधान बन गया। पहचान छिपाकर चुनाव लड़ने के मामले में यूपी पुलिस का रिटायर्ड सब—इंस्पेक्टर काफी दिनों से प्रशासनिक अफसरों के चक्कर काट रहे थे। इस मामले में पुलिस ने ग्राम प्रधान और तत्कालीन तहसीलदार के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। पुलिस अफसरों का कहना है कि मामले की जांच शुरू की दी गई है।
यह भी पढ़ें: बेटी ने मां के आंसू पोछने के लिए निकाले सुर तो बन गए जिंदगी
https://www.patrika.com/noida-news/singer-krishna-choudhary-news-1-3463947/?utm_source=FacebookUP&utm_medium=Social

जानकारी के अनुसार, ग्राम पंचायत औरंगाबाद के गदाना गांव के प्रधान सरदार संतोष सिंह है। रिटायर्ड सब-इंस्पेक्टर श्यामलाल निवासी भूपेंद्रपुरी ने फर्जी तरीके से ग्राम प्रधान का चुनाव लड़ने की शिकायत अफसरों से की थी। आरोप है कि अफसरों ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया। बाद में उन्हें कोर्ट का सहारा लेना पड़ा। कोर्ट ने प्रधान के अलावा तहसीलदार के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज के निर्देश दिए थे। पुलिस ने मौजूदा प्रधान और तहसीलदार के खिलाफ कोर्ट के आदेश पर एफआईआर दर्ज कर ली है। एफआईआर में आरोप है कि प्रधान सरदार संतोप सिंह ने फर्जी तरीके से खुद को एससी दिखाते हुए तहसील से जाति प्रमाण पत्र बनवा लिया। चुनाव के दौरान उन्होंने तहसील में दिए दस्तावेजों में खुद को एससी दिखाया था। वहीं आरोप है कि उनके परिवार के कई सदस्यों को तहसील से ओबीसी के प्रमाणपत्र जारी हुए हैं।
रिटायर्ड सब-इंस्पेक्टर श्यामलाल निवासी भूपेंद्रपुरी ने बताया कि प्रधान ने फर्जी प्रमाणपत्र बनवा कर चुनाव लड़ा था। जिसके आधार पर उन्होंने एसडीएम, डीएम और कमिश्नर से रजिस्टर्ड डाक के जरिए शिकायत की थी। इसके अलावा तहसील दिवस में भी शिकायत की थी। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक अफसरों ने कोई कार्रवाई नहीं की। बाद में मामले में आरटीआई भी दाखिल की गई। लेकिन विभाग की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई। अब प्रधान व तहसीलदार पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश सीजेएम कोर्ट ने पुलिस को दिए थे। कोतवाली प्रभारी गजेंद्रपाल सिंह ने बताया कि इस मामले में एफआईआर दर्ज करके जांच शुरू कर दी गई है।
यह भी पढ़ें: यादव सिंह, पीसी गुप्ता जैसे घोटालेबाजों के अंजाम के बाद अब ये अधिकारी खुद कह रहे, हमें भी भेजो जेल
https://www.patrika.com/greater-noida-news/income-tax-department-raid-news-3459405/?utm_source=FacebookUP&utm_medium=Social

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो