बोर्ड परीक्षा में घड़ी पहनकर आने वाले परीक्षार्थियों को नहीं मिलेगी एंट्री

Highlights
- 10वीं व 12वीं की परीक्षा में पहली बार लिया गया फैसला
- जीओ मैप से जुड़ेंगे सभी परीक्षा केंद्र
- परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पहुंचने में हाेगी आसानी

गाजियाबाद. सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं आज यानी 15 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं। वहीं मुख्य परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होंगी। परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी या नकल रोकने के लिए सीबीएसई की टीम ऑनलाइन सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखेगी। वहीं पहली बार सीबीएसई विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र में घड़ी पहनकर आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। घड़ी पहनकर आने वाले परीक्षार्थियों प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 18 February से शुरू होंगी UP Board की परीक्षा, जानिए किस समय से होंगे पेपर

बता दें कि अभी तक सीबीएसई की प्रतियोगी परीक्षाओं में ही हाथ की घड़ी पहनने पर प्रतिबंध था, लेकिन इस बार सीबीएसई ने इस नियम को कक्षा 10 व 12 की परीक्षा के लिए भी लागू कर दिया है। इस तरह परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में घड़ी पहनकर नहीं जा सकेंगे। समय देखने के लिए प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दीवार घड़ी लगाई जाएंगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर सीबीएसई की टीम सीसीटीवी कैमरों के जरिये ऑनलाइन नजर रखेगी, ताकि नकल रहित परीक्षा संपन्न हो सके।

बताया जा रहा है कि सभी परीक्षा केंद्र अधीक्षकों के मोबाइल को परीक्षा से दो घंटे पहले जीओ मैपिंग से जोड़ा जाएगा। इस तरह परीक्षा केंद्र सीबीएसई मुख्यालय से जुड़ जाएगा। इसके जरिये सीबीएसई की टीम नकल के साथ ही प्रश्न पत्र खोलने, उत्तर पुस्तिकाओं के वितरण से लेकर परीक्षा संपन्न होने तक नजर रखेगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों को भी जीओ मैप से जोड़ा जाएगा, ताकि परीक्षार्थियों को केंद्र तक पहुंचने में परेशानी न हो। प्रवेश पत्र पर लिखे केंद्र का नाम डालते ही जीओ मैप के जरिये केंद्र तक पहुंचा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- घरों से तिरंगा झंडा हटाने के आदेश, विरोध में उतरे लोग

lokesh verma
और पढ़े
Web Title: Entry will not available at exam center if you wear wrist watch
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।