अब इस तरह घर के पास में ही बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस

sharad asthana

Publish: Sep, 12 2018 11:04:17 AM (IST)

अब ड्राइविंग लाइसेंस (DL) बनवाना और आसान हो गया है, परिवहन विभाग ने वेबसाइट www.parivahan.gov.in को जनसेवा केंद्र के पोर्टल से कर दिया है लिंक

गाजियाबाद। अब ड्राइविंग लाइसेंस (DL) बनवाना और आसान हो गया है। परिवहन विभाग ने अपनी वेबसाइट को जनसेवा केंद्र के पोर्टल से लिंक कर दिया है। इसक बाद अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा। जनसेवा केंद्र से लिंक होने के बाद आप अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर कम फीस में लाइसेंस फॉर्म भर सकते हैं। हां, इसके बाद की प्रक्रिया के लिए आपको आॅफिस जाना होगा।

यह भी पढ़ें: Traffic Challan जानें अपना हक : वाहन चेकिंग के दौरान वह चीज जिसके बिना ट्रैफिक पुलिस नहीं कर सकती चालान

ऑनलाइन जमा करानी होगी फीस

एआरटीओ विश्‍वजीत सिंह का कहना है क‍ि सभी सेवाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं। अब अगर आपको ड्रइविंग लाइसेंस बनवाना हो या फिटनेस फीस जमा करने हीेगी, सब ऑनलाइन होगा। अब लोगों को लाइसेंस के लिए फीस ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। इसके अलावा फॉर्म भी ऑनलाइन ही भरा जाएगा। इसके बाद की प्रक्रिया के लिए उनको ऑफिस आना होगा। परिवहन विभाग की वेबसाइट www.parivahan.gov.in पर आवेदन फॉर्म अपलोड कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: अब पुलिस को नहीं दिखानी होगी ड्राइविंग लाइसेंस, फोन से ही हो जाएगा काम

शिकायतों के बाद लिया गया फैसला

उनका कहना है क‍ि सेवा तो पहले ही ऑनलाइन कर दी गई थी लेकिन साइबर कैफे संचालकों द्वारा वसूली करने की शिकायतें मिल रही थीं। आरोप था कि कैफे वाले एक फॉर्म अपलोड करने के लिए मनमाना पैसा वसूल कर रहे थे। इसे देखते हुए शासन की तरफ से जनसेवा केंद्रों से भी फॉर्म भरवाने का आदेश मिला। उन्‍होंने कहा कि अब नजदीकी सेवा केंद्रों को भी इसके लिए अधिकृत कर दिया गया है। वहां आप फीस जमा कर सकते हैं और फॉर्म भी भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब बिना लाइसेंस चलाइए ये स्कूटर, नहीं होगी रजिस्ट्रेशन की जरूरत

ये सेवाएं भी हुईं ऑनलाइन

पता परिवर्तन

अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी)

नया परमिट

अस्‍थायी परमिट

विशेष परमिट

लर्निंग लाइसेंस

परमानेंट लाइसेंस

डुप्‍लीकेट लाइसेंस की कॉपी

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्‍युअल

परिचालक‍ लाइसेंस

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस

More Videos

Web Title "Driving licence online apply up uttar pradesh news in hindi"