scriptदिवाली से पहले हिंडन एयरबेस से शुरू होगी घरेलू उड़ान, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन | Domestic Flights Can Be Start Before Diwali 2018 from hindon airbase | Patrika News

दिवाली से पहले हिंडन एयरबेस से शुरू होगी घरेलू उड़ान, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

locationगाज़ियाबादPublished: Jul 17, 2018 11:55:40 am

Submitted by:

sharad asthana

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

Airport

दिवाली से पहले हिंडन एयरबेस से शुरू होगी घरेलू उड़ान, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

गाजियाबाद। उत्‍तर प्रदेश में जल्‍द ही हिंडन एयरबेस से घरेलू उड़ान की सुविधा शुरू हो जाएगी। इसके लिए कवायद तेज हो गई है। आखिरकार सरकार के तमाम प्रयासों के बाद सोमवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर हो गए। इसके लिए तेजी से काम शुरू कराए जाने की बात कही गई है। इस प्रक्रिया के बाद तीन महीने के अंदर ही टर्मिनल बन जाएगा। माना जा रहा है कि दिवाली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

इस सपा नेता की जमीन पर बनेगा एयरपोर्ट

दिवाली से पहले शुरू हो सकती हैं घरेलू उड़ान

हिंडन एयरबेस के पास सिविल टर्मिनल बनेगा, जहां से कई जिलों के लोगों के लिए घरेलू उड़ान की सुविधा मिलेगी। दिवाली से पहले इस एयरपोर्ट के शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए हिंडन एयरबेस के पास सिकंदरपुर गांव में टर्मिनल व संपर्क मार्ग के लिए 42069 वर्ग मीटर जमीन चिन्हित की गई थी। इसमें से 22628 वर्ग मीटर जमीन टर्मिनल के लिए चुनी गई है। जबकि 19441 वर्ग मीटर जमीन टर्मिनल तक सड़क बनाने के लिए चिन्हित की गई है।
यह भी पढ़ें

मई से यूपी के इस जिले से उड़ान भरेंगे विमान

एक साल से चल रहा है काम

इस कार्य के लिए पिछले एक साल से योजना बनाई जा रही थी, लेकिन अभी तक एयरबेस के पास सिकंदरपुर गांव में पड़ी खाली जमीन पर किसानों के साथ समझौता नहीं हो पा रहा था। अब प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के साथ भी सामंजस्य बना लिया गया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर भी हो गए हैं। इसमें सभी बातों पर विचार करते हुए मोहर लगा दी गई है। उम्मीद है कि 3-4 महीने के अंदर घरेलू उड़ान शुरू कर दी जाएंगी। डीएम रितु माहेश्वरी का कहना है कि जिला प्रशासन जल्दी ही किसानों के साथ लीज एग्रीमेंट कर टर्मिनल के लिए जमीन पर कब्जा ले लेगा। उन्होंने दावा किया कि अक्टूबर से यहां से उड़ान शुरू हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

हिंडन एयरफोर्स की सुरक्षा में बड़ी चूक, संदिग्ध हुआ दाखिल

इनको होगा फायदा

हिंडन एयरबेस से उड़ान शुरू होने से पश्चिमी यूपी के कई जिलों के लोगों को फायदा मिलेगा। प्रशासन का दावा है कि दिवाली से पहले यहां से उड़ान शुरू हो जाएगी। इसके शुरू होने से गाजियाबाद के अलावा मेरठ, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर सहित आसपास के कई जिले के लोगों को इसका फायदा मिलेगा।
यह भी पढ़ें

हिंडन एयरबेस में दीवार फांदकर घुस रहे संदिग्ध को गोली मारी, सऊदी अरब जाना चाहता था युवक

मई में शुरू होनी थी उड़ान

आपको बता दें क‍ि पहले मई में यहां से उड़ान शुरू होने की संभावना जताई जा रही थी लेकिन किसानों के साथ बता फाइनल न होने के चलते यह प्रोजेक्‍ट अटका हुआ था। इससे काफी समय से एयरपोर्ट को इंतजार कर रहे लोगों को भी राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो