scriptपितृपक्ष के तीसरे दिन प्रेतशिला पिंडवेदी पर पिंडदान से प्रेतबाधा से आत्माओं को मिलती है मुक्ति | Pitru Paksha : pinddan on pretshila pindvedi | Patrika News
गया

पितृपक्ष के तीसरे दिन प्रेतशिला पिंडवेदी पर पिंडदान से प्रेतबाधा से आत्माओं को मिलती है मुक्ति

इस पिंडवेदी को प्रेतशिला पहाड़ भी कहा जाता है। जिन लोगों का यहां पिंडदान किया जाता है, उनकी फोटो इस पर्वत पर स्थित वटवृक्ष के ऊपर लगा दी जाती है ताकि उनकी आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति हो सके।

गयाSep 30, 2023 / 11:17 pm

MAGAN DARMOLA

पितृपक्ष के तीसरे दिन प्रेतशिला पिंडवेदी पर पिंडदान से प्रेतबाधा से आत्माओं को मिलती है मुक्ति

पितृपक्ष के तीसरे दिन प्रेतशिला पिंडवेदी पर पिंडदान से प्रेतबाधा से आत्माओं को मिलती है मुक्ति

गया. बिहार के गया में विश्वप्रसिद्ध पितृपक्ष मेला के तीसरे दिन शहर के कोरमा गांव के समीप स्थित प्रेतशिला पर्वत पर पिंडदान का प्रावधान है। जिन लोगों की भी अकाल मृत्यु हो जाती है, उनका पिंडदान यहां पर किया जाता है। इस पिंडवेदी को प्रेतशिला पहाड़ भी कहा जाता है। जिन लोगों का यहां पिंडदान किया जाता है, उनकी फोटो इस पर्वत पर स्थित वटवृक्ष के ऊपर लगा दी जाती है ताकि उनकी आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति हो सके। इसी कामना के साथ देश के अलग अलग राज्यों से हजारों की संख्या में लोग प्रेतशिला पिंडवेदी पहुंचे और अकाल मृत्यु के शिकार हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान किया।

ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों की अकाल मृत्यु होती है, वे प्रेत के रूप में इस पर्वत पर वास करते हैं। यही वजह है कि पितृपक्ष के समय तो लोग इस प्रेतशिला पर्वत पर आते हैं, लेकिन अन्य दिनों में यहां कोई भी नहीं आता। यहां पिंडदान करने से प्रेतबाधा से मुक्ति मिलती है। पहाड़ के ऊपर बड़ी सी शीला है, जिस पर भगवान ब्रह्मा के पैर के निशान हैं और उन पर तीन लकीरें है, जिन्हें ब्रह्मा, विष्णु, महेश कहा जाता है। इस जगह पर पिंड अर्पित किया जाता है। साथ ही सत्तू उड़ाने का प्रावधान है। ऐसा माना जाता है कि सत्तू उड़ाने से जो प्रेत बने हैं, वे सत्तू को लेकर बैकुंठ चले जाते हैं और उन्हें प्रेतबाधा से मुक्ति मिलती है। यही वजह है कि अकाल मृत्यु के शिकार लोगों को यहां पिंडदान किया जाता है।

Home / Gaya / पितृपक्ष के तीसरे दिन प्रेतशिला पिंडवेदी पर पिंडदान से प्रेतबाधा से आत्माओं को मिलती है मुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो