script

मोबाइल फोन से हो सकता है कैंसर! जानिए कौनसा हैंडसेट निकालता है ज्यादा रेडिएशन

Published: Feb 23, 2018 03:12:37 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन से ट्यूमर होने का खतरा हो सकता है

Mobile Phone

मोबाइल फोन से कैंसर हो सकता है या नहीं, इसको लेकर हाल ही में एक नई रिपोर्ट आई है। रेडियो फ्रीक्वेंसी वेब नॉन आओनाइजेशन रेडिएशन हैं जो कि एक्स रे और अलट्रावॉयलेट रेडिएशन की तुलना में कम ताकतवर होते हैं। एक्स रे और अलट्रावॉयलेट रेडिएशन हमारे डीएनए में मौजूद केमिकल बॉन्ड को तोड़ने की क्षमता रखते हैं। इसको लेकर अमरीकन कैंसर सोसाइटी शोध कर रही है कि क्या इन रेडिएशन से दिमाग, सिर और गले में ट्यूमर हो सकता है। इस सोसाइटी के अनुसार मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिशन में इतनी ताकत नहीं होती की वो हमारे डीएनए में बदलाव ला सकें इसलिए ये अभी तक साफ नहीं है कि मोबाइल के रेडिएशन कैसे कैंसर जैसी बीमारी पैदा कर सकते हैं।

ऐसे फोन से ज्यादा रेडिएशन
किस फोन से कितना रेडिएशन निकलता है यह जानने के लिए स्पेस्फिक एबसॉर्पशन रेट यानि कि एसएआर एक पैमाना बनाया गया है। इससे यह पता चलता है कि किस तरह के रेडिएशन का असर मानव शरीर में रह जाता है। एसएआर वो लेवल होता हो जो कि जो तब निकलता है जब आपका मोबाइल सबसे ज़्यादा पावर का इस्तेमाल कर रहा होता है। मोबाइल बनाने वाली कंपनियों को इसकी जानकारी देश के रेग्यूलेटरी संस्था को देनी होती है।

फोन खरीदते समय रखें ध्यान
जर्मन फेडरल आॅफिस फोन डेटा प्रोटेक्शन ने एक लिस्ट बनाई है जिसमें कई नए और पुराने स्मार्टफोन से निकलने वाले रेडिएशन की जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है की रेडिएशन वाली लिस्ट में वन प्लस और हुवेई और नोकिया लूमिया सबसे ऊपर हैं। इस लिस्ट में आईफोन 7 10वें, आईफोन 8 12वें और आईफोन 7 प्लस 15वें नंबर पर है। इनके अलावा सोनी एक्सपीपिया एक्स जेड कॉम्पैक्ट (11) जेडटीई एक्सॉन 7 मिनी (13) और ब्लैकबेरी डीटीईके 60(14) पर शामिल है।

इसमें जर्मनी की एक एजेंसी केवल उन्हीं फोन्स को मान्यता देती है जिनका एब्सार्पशन लेवल 0.60 से कम होता है। इस लिस्ट में जितने भी फोन है उनका लेवल इससे दोगुना है। इसमें सबसे कम रेडिएशन वाले फोन्स की इस लिस्ट में सोनी एस्पीरिया एम 5 (0.14) सबसे ऊपर है। इसके बाद सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 (0.17) एस सिक्स एज प्लस (0.22) गूगल प्लस एकसेल (0.25), और सैमसंग गैलेक्ली एस 8 (0.26) और एस 7 एज (0.26) हैं।


रेडियोफ्रीक्वेंसी से ऐसे बचें
फोन के अंदर रेडियो फ्रीक्वेंसी सबसे ज्यादा उसके अंदर के एंटीना के पास होता है। इसलिए अपने फोन को खुद से पास रखेंगे, नुकसान की संभावना ज्यादा होती है। इसके अलावा फोन का ज्यादा देर तक यूज करना, मोबाइल और टावर के बीच की दूरी, फोन का सिग्नल का ट्राफिक आदि है। फोन के रेडिएशन से बचने के लिए फोन को स्पीकर या हैंड्सफ्री मोड पर इस्तेमाल करें, कॉल की बजाए मैसेज करें और कम एसएआर लेवल वाला फोन खरीदें।

ट्रेंडिंग वीडियो