इन यूटीलिटी ऐप्स से जल्दी होंगे आपके सारे काम, जानिए कुछ खास ऐप्स के बारे में

By: सुनील शर्मा

|

Published: 22 Feb 2021, 10:04 AM IST

गैजेट

आपके पास लेटेस्ट iPhone हो, पर उसमें बेस्ट यूटीलिटी ऐप्स नहीं तो फिर वो किस काम का! आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ यूटिलिटी ऐप्स के बारे में जो आपकी हर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Gboard
आइफोन के लिए थर्ड पार्टी कीबोर्ड्स की स्पीड अच्छी नहीं होती है। एंड्रॉयड और विंडोज फोन के मुकाबले ऑप्शन्स भी नहीं मिलते हैं। लेकिन गूगल का जीबोर्ड आपको स्वाइप टेक्स्ट एंट्री काम में लेने, आपके टेक्स्ट मैसेज के लिए जिफ खोजने आदि सुविधा देता है।

Converter Plus
यह एक ऑन-इन-वन कैलकुलेशन ऐप है। कन्वर्टर प्लस लगभग हर चीज के बारे में नंबर्स ऑफर करता है। यह करेंसी कन्वर्जन से लेकर लोन के इंटरेस्ट के बारे में बता सकता है। यह तापमान, कुकिंग वॉल्यूम, लेंथ आदि के लिए मेट्रिक से इंपीरियल मैजरमेंट में बदलाव कर सकता है।

Firefox
फायरफॉक्स ओपन सोर्स ब्राउजर है। ब्राउजिंग के लिए यह कई तरह के फीचर्स ऑफर करता है। इसका टैब लेआउट सफारी की तुलना में क्लीयर है। यह फेवरिट्स को सिंक करने की सुविधा देता है। इसका ‘रीडिंग व्यू’ ऑप्शन आपके मोबाइल से परेशान करने वाले पॉप-अप्स को हटा देता है।

Solid Explorer File manager
आप ऐप स्टोर में जाकर दर्जनों फाइल मैनेजर्स में से अपने पसंद का फाइल मैनेजर चुन सकते हैं। लेकिन सॉलिड एक्सप्लोरर फाइल मैनेजर के फीचर्स और डिजाइन काफी शानदार है। यह एक फाइल ब्राउजर है जो आपको कट, कॉपी, पेस्ट, मूव, हाइड, फाइल रीनेम की सुविधा देता है।

1Blocker X
कोई भी व्यक्ति गैरजरूरी विज्ञापन पसंद नहीं करता है। इससे समय और डेटा दोनों बर्बाद होते हैं। अब प्राइवेसी के लिए खतरनाक ट्रैकर्स और पॉप-ओवर विज्ञापनों से छुटकारा पा सकते हैं। 1 ब्लॉकर एक्स से आपके वेब पेज तेजी से लोड होने लगते हैं और वेब ब्राउजिंग की समस्या खत्म हो जाती है।

Cortana
यदि आप विंडोज 10 पीसी के साथ सिंक्ड रिमाइंडर और प्रिफरेंस चाहते हैं तो कोरटाना अच्छा विकल्प है। इस स्मार्ट ऐप से समय, व्यक्ति और स्थान आधारित रिमाइंडर्स, ट्रैवल नोटिफिकेशन्स और पर्सनलाइज्ड न्यूज फीड मिलती है। अगर पसंदीदा कलाकार कोरटाना को बताते हैं तो इससे जुड़े अपडेट मिलते हैं।

Microsoft Office Lens
अगर आप अपने आइफोन के लिए ऑफिस लेंसेज ऐप लेते हैं तो स्कैनर की जरूरत नहीं पड़ती। यह डॉक्यूमेंट्स का शॉट्स लेकर उन्हें संपादन योग्य टेक्स्ट में बदल देता है। आप स्कैन्ड इमेज को मार्क अप कर सकते हैं। आप इसे पीडीएफ, फोटो, वर्ड, वननोट या पावर प्वॉइंट फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।