scriptReliance Jio 5G: जल्द ही कंपनी बजट रेंज में उपलब्ध कराएगी यह सर्विस | Report: Reliance Jio may be launched 5G service next year | Patrika News

Reliance Jio 5G: जल्द ही कंपनी बजट रेंज में उपलब्ध कराएगी यह सर्विस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2019 04:42:12 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

5G सर्विस कि तरफ रिलायंस जियो के बढ़ते कदम को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी अगले साल अप्रैल तक 5G स्मार्टफोन के साथ 5G सर्विस दे सकती है।

service

Reliance Jio 5G: जल्द ही कंपनी बजट रेंज में उपलब्ध कराएगी यह सर्विस

नई दिल्ली: टेलीकॉम मार्केट में रिलायंस जियो के आने के बाद से ही कंपनी आए दिन नए-नए रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रही है। इसी कड़ी में अब ख़बर है कि रिलायंस जियो देश की पहली 5G सर्विस देने वाली कंपनी बन सकती है। इसके लिए कंपनी कुछ वेंडर्स से 5G में इस्तेमाल होने वाले डिवाइस के लिए बातचीत कर रही है। 5G सर्विस कि तरफ रिलायंस जियो के बढ़ते कदम को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी अगले साल अप्रैल तक 5G स्मार्टफोन के साथ 5G सर्विस दे सकती है।
यह भी पढ़ें

यहां कम कीमत में मिल रहे Redmi 6A और Redmi 6 Pro स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

कंपनी अपने 5G सर्विस को देश के सामने अप्रैल तक पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। रिपोर्ट की माने तो 5G के लिए spectrum का ऑक्शन इस साल जुलाई में हो सकता है और सभी लीडिंग टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 5G ईक्विपमेंट्स की टेस्टिंग भी पूरी हो चुकी है। वहीं, इस नई सर्विस का इस्तेमाल अभी सिर्फ फ्लैगशिप और प्रीमियम स्मार्टफोन यूजर्स ही कर सकेंगे। इसी को देखते हुए रिलायंस जियो बड़े पैमाने पर लोगों तक इस सर्विस को जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए इसे अफॉर्डेबल बना रही है।
यह भी पढ़ें

आने वाले Jio Phone 3 से जुड़ी सारी जानकारी, यहां जानें

मार्केट में इस सर्विस को लाने के लिए बड़ी टेलीकॉम कंपनियां सरकार से समय को आगे बढ़ाने की मांग कर रही है। इसकी वजह यह है कि मार्कट में अफॉर्डेबल 5G डिवाइस की कमी है। वहीं, सरकारी इस ऑक्शन को साल 2019 के सकेंड हाल तक रोक कर रखने की बात कही है। भारत के अलावा अन्य देशों में इस सर्विस को इसी साल तक शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि पड़ोसी देश चीन ने इसकी शुरुआत पहले ही कर दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो