scriptRBI ने जारी की चेतावनी, इन ऐप्स के जरिए मोबाइल फोन से हो रहे हैं पैसे चोरी | RBI warns to do not download AnyDesk app on mobile phone | Patrika News

RBI ने जारी की चेतावनी, इन ऐप्स के जरिए मोबाइल फोन से हो रहे हैं पैसे चोरी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 11:18:17 am

Submitted by:

Vishal Upadhayay

आरबीआई ने सभी बैंकों और भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों को सतर्क किया है कि वे ग्राहकों को स्मैकर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले फर्जी ऐप्स की जानकारी दें।

rbi

RBI ने जारी की चेतावनी, इन ऐप्स के जरिए मोबाइल फोन से हो रहे हैं पैसे चोरी

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से ऑनलाइन फ्रॉड कि घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं। इसी को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) प्लेटफॉर्म का उपयोग कर धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच, नेट बैंकिंग की सुविधा का उपयोग करने वालों को हिदायत दी है कि अपने मोबाइल पर किसी भी तरह का नया ऐप डाउनलोड करने से पहले सावधानी बरतें। आरबीआई ने सभी बैंकों और भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों को सतर्क किया है कि वे ग्राहकों को स्मैकर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले फर्जी ऐप्स की जानकारी दें।
केंद्रीय बैंक ने 14 फरवरी को एक अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि anydesk जैसे कई ऐसे ऐप हैं जो आपके मोबाइल वॉलेट से पैसा चोरी करने का काम कर रहे हैं। इन फर्जी ऐप्स के जरिए मोबाइल फोन को रिमोर्ट एक्सेस पर लेकर धोखे से बैंक खाते से पैसा निकाला जा रहा है। ये फर्जी ऐप प्लेस्टोर और ऐपस्टोर दोनों जगह पर मौजूद हैं जो लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। जब एक बार आप ऐसे ऐप को अपने स्मार्टफोन में जगह दे देते हैं तो, यह अन्य सभी ऐप्स की तरह फोन को एक्सेस करने की अनुमति मांगता है।
AnyDesk जैसे फर्जी ऐप को सोशल मीडिया के जरिए प्रमोट किया जा रहा है। ऐसे ऐप एंड्रॉयड और IOS दोनों यूजर्स के लिए बड़ी आसानी से उपलब्ध हैं। इस ऐप को मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद 9 अंकों का एक कोड आता है। इस अंकों को धोखाधड़ी करने वाला यूजर के मांगता हैं। नंबर मिलने के बाद फिर वह मोबाइल में यह कोड डालकर आपसे आपके मोबाइल फोन पर परमिशन मांगेगा। एक बार परमिशन मिलने के बाद वह आपके मोबाइल फोन का रिमोट एक्सिस ले लेगा और मौजूदा बैंक के ऐप से पैसा चोरी कर लेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो