script

घर बैठे पैन नंबर को आधार कार्ड से करें लिंक, जानिए पूरा प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2019 05:32:25 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

अब घर बैठे पैन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने का सरल तरीका आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिससे की आप आसानी से उसे जोड़ सकें।

pan

घर बैठे पैन नंबर को आधार कार्ड से करें लिंक, जानिए पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: आधार कार्ड से पैन नंबर को जोड़ने के लिए अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा सरल उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे अपने पैन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं और इसके लिए किसी की मदद मांगने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। गौरतलब है कि देश के वित्त मंत्री ने हाल ही में कहा है कि पिछले 28 महीने के अंदर करीब 122 करोड़ लोग आधार कार्ड से जुड़े हैं। इसमें 18 साल के 99 फीसदी लोग शामिल हैं। साथ ही उन्होंने कहा है कि आयकर विभाग ने 21 करोड़ पैन कार्ड धारकों को आधार से जोड़ा है।
यह भी पढ़ें

इस शख्स ने इनाम में 6.5 अरब रुपये देने का किया ऐलान, Twitter का टूट गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इसके लिए सबसे पहले इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाए और वहां लॉगइन करें। अगर यहां आपका अकाउंट नहीं बना तो रजिस्ट्रेशन कीजिए। इसके बाद लॉगिंन करते ही एक पेज ओपेन होगा, जिसके ऊपर दिए ब्लू स्ट्रिप में प्रोफाइल सेटिंग को क्लिक करें। यहां प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे सेलेक्ट करें और अपना आधार नंबर व कैप्चा कोड भरें। इसके बाद नीचे दिए लिंक आधार ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपका पैन नंबर आधार नंबर से जुड़ जाएगा और आपको कही भटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
यह भी पढ़ें

मुकेश अंबानी ने पहला भारतीय Browser किया लॉन्च, Google को मिलेगी टक्कर

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में काफी लंबे समय से आधार कार्ड पर सुनवाई चल रही थी, जिसपर अपना फैसला सुनाते हुए साफ कहा था कि अब बैंक अकाउंट, मोबाइल और स्कूल में एडमिशन, CBSE, NEET में आधार की जरूरी नहीं है। इतना ही नहीं कोर्ट ने यह भी कहा कि 6 महीने से ज्यादा का डाटा नहीं रखा जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो