scriptआखिर स्मार्टफोन में क्यों होता है Lost.DIR नाम का फोल्डर, सच्चाई जानने के बाद रह जाएंगे दंग | All you need to know about Lost DIR folder | Patrika News

आखिर स्मार्टफोन में क्यों होता है Lost.DIR नाम का फोल्डर, सच्चाई जानने के बाद रह जाएंगे दंग

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2018 11:22:55 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

ये Lost. DIR फोल्डर के कारण ही होता है कि आपको किसी भी चीज को शुरू से डाउनलोड नहीं करना पड़ता है।

foler

आखिर सभी स्मार्टफोन में क्यों होता है Lost.DIR नाम का फोल्डर, सच्चाई जानने के बाद रह जाएंगे दंग

नई दिल्ली: आज के समय में मोबाइल फोन लोगों के लिए एक ऐसा डिवाइस हो गया है जिसके बिना शायद ही कोई रह सके। आपने अपने फोन में कई फोल्डर्स देखे होंगे जिनमें से एक फोल्डर है Lost.DIR फोल्डर जिसे आपने अपने फोन में कई बार देखा होगा और अक्सर आप यह सोचते होंगे कि इस फोल्डर का आपके फोन में क्या काम। इस फोल्डर में जाने के बाद आपको कुछ फाइल्स दिखते होंगे जिनका क्या काम होता है ये आपको पता नहीं होगा और आप यह भी नहीं जानते होंगे कि यह फोल्डर मुश्किल समय में आपके कितने काम आता है। तो चलिए जानते हैं इस फोल्डर के बारे में क्यों इतना जरूरी है यह फोल्डर आप के लिए।
दरअसल आपके स्मार्टफोन में कुछ फोल्डर्स तो आप खुद ही बनाते हैं और कुछ फोल्डर्स खुद ब खुद ही बन जाते हैं। जिनमें से एक फोल्डर Lost.DIR भी होता है। यह फोल्डर आपके फोन के एसडी कार्ड में दिखेगा और आप जैसे ही अपने एसडी कर्ड पर टैप करेंगे आपको यह फोल्डर दिखने लगेगा। ध्यान रहे कि ये फोल्डर एसडी कार्ड अॉप्शन में ही दिखता है जबकी इंटरनल स्टोरेज में आप इस फोल्डर को नहीं देख सकते।
आपने अक्सर यह गौर किया होगा कि जब भी आप कोई फाइल डाउनलोड कर रहे हों और अचानक से फोन बंद हो जाए या नेटवर्क चला जाए, तो वापस से फोन ऑन होने या नेटवर्क के वापस आने पर डाउनलोडिंग शुरू से नहीं बल्कि उसी जगह से चालु होती है जहां पर रूकी थी। ये Lost. DIR फोल्डर के कारण ही होता है कि आपको किसी भी चीज को शुरू से डाउनलोड नहीं करना पड़ता है। ऐसे ही अगर आप अपनी किसी भी फाइल को पीसी में ट्रांसफर कर रहे हैं और बीच में मोबाइल या पीसी बंद हो जाए तो आपका डाटा Lost. DIR फोल्डर में सेव हो जाता है। ऐसे में जब आप फिर से ट्रांसफर शुरू करते हैं तो पूरी प्रक्रिया को शुरू से नहीं करनी पड़ती है।
बता दें, अगर आप इस फोल्डर को डिलीट भी कर देते हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं। जैसे ही आप अपने फोन को दोबारा ऑन करेंगे आपको अपने फोन में ये फोल्डर वापस से दिखने लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो