script

समर्थन मूल्य चना खरीद तिथि बढ़ी तुलाई के साथ परिवहन भी जारी

locationगाडरवाराPublished: May 29, 2019 05:27:18 pm

Submitted by:

ajay khare

25 से बढ़कर 31 मई हुई तिथि, अब तक हुई सात हजार क्विंटल से अधिक खरीद

MSP chana

MSP chana

गाडरवारा। स्थानीय जवाहर कृषि उपज मंडी में एक मई से 25 मई तक शासकीय समर्थन मूल्य पर चने, मसूर की खरीद सीएमएस गाडरवारा सोसायटी द्वारा दो केंद्रों पर कराई जा रही थी। लेकिन इसी दौरान चुनाव के चलते केंद्रों पर अपेक्षाकृत कम किसान अपनी उपज लेकर पहुंचे। जिससे तिथि बढ़ाई जाने की उम्मीद के अनुसार शासन स्तर से उक्त खरीदी अब 25 मई से बढ़ाकर 31 मई तक कर दी है। इससे पंजीयन वाले शेष किसानों से खरीदी की उम्मीद बढ़ गई है। बता दें कि यहां शासकीय समर्थन मूल्य 4620 रुपए प्रति क्विंटल पर चना एवं 4475 रुपए के भाव से मसूर खरीदी गई। यहां एफएक्यू क्वालिटी का अनाज छान कर बिना कचरे का गुणवत्ता युक्त माल खरीदा जाना बताया।
अब तक इतनी खरीद
मंडी में सीएमएस सोसायटी के दो केंद्रों की खरीदी की जा रही है। बीते दिवस तक प्राप्त जानकारी के अनुसार यहां केंद्र क्रमांक तीन में लगभग 4430 क्विंटल केंद्र क्रमांक चार में 3380 क्विंटल एवं कुल करीब 7810 क्विंटल की चने की खरीद की गई है। ऐसे ही इन केंद्रों पर क्रमश: 460 एवं 260 क्विंटल मसूर क्रय की गई है।
पहले की तुलना में बढ़ी चहल पहल
गत दिवस इन केंद्रों का जायजा लेने पर पहले की तुलना में अधिक किसान नजर आए। यहां शेड के आसपास किसानों के चने मसूर की ट्रालियां खड़ी थीं, शेड पर छनाई एवं तुलाई का काम जारी रहने के साथ शेड पर खरीदे अनाज का परिवहन भी किया जा रहा था। बहरहाल खरीदी तिथि बढ़ाई जाने के साथ अब देखने वाली बात रहेगी कि क्या इन दिनों में सभी पंजीयन वाले किसानों का माल क्रय हो पाता है या नहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो