फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर की रेस से बाहर हुए लियोनेल मेसी, रोनाल्डो और इनके बीच होगी टक्कर

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Sep, 04 2018 07:02:40 PM (IST)

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी का इस बार रूस में आयोजित फीफा विश्व कप में प्रदर्शन काफी खराब रहा था। जिसके चलते उन्हें साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों की रेस में जगह नहीं मिल सकी है।

नई दिल्ली। आखिर वही हुआ जिसका डर था। लंबे समय तक फुटबॉल की दुनिया में राज करने वाले अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोलेन मेसी को इस साल फीफा प्येलर ऑफ द ईयर के लिए नामित तीन सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों की सूची में जगह नहीं मिल सकी है। फुटबॉल को वैश्विक स्तर पर संचालित करने वाली प्रशासनिक संस्था फीफा ने इस साल के प्लेयर ऑफ द ईयर के तीन फुटबॉलरों की लिस्ट जारी कर दी है। लेकिन इस लिस्ट में मेसी को जगह नहीं मिल सकी है।

इन तीन फुटबॉलरों के बीच जंग-
फीफा द्वारा जारी की गई लिस्ट में पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टिायानो रोनाल्डो, क्रोएशिया के लुका मोड्रिक और मिस्र के फारवर्ड मोहम्मद सलाह को साल 2018 में फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के लिए नामांकित किया गया है। फाइनल रेस में शामिल इन तीनों खिलाड़ियों के नाम लंदन में आयोजित एक समारोह में घोषित किए गए।

मोड्रिक पहली बार हुए नामांकित-
फुटबाल के दिग्गजों पीटर श्माइकल, सोल कैम्पबेल, वांको कानु और कैली स्मिथ की उपस्थिति में इन नामों की घोषणा की गई। रियल मेड्रिड के खिलाड़ी मोड्रिक को हाल ही में यूईएफए के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा गया। इसके अलावा, लिवरपूल के खिलाड़ी सलाह को पहली बार इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।

रोनाल्डो लगा सकते हैं हैट्रिक-
जुवेंतस में हाल ही में शामिल हुए रोनाल्डो पिछले दो वर्षो में लगातार दो बार इस खिताब को जीतते आ रहे हैं। फीफा के सर्वश्रेष्ठ कोच पुरस्कार के लिए रियल मेड्रिड के पूर्व कोच जिनेदिन जिदान, फ्रांस के दिदिएर देसचाम्प्स और क्रोएशिया के ज्लातको डालिक के नाम चुने गए हैं। बेल्जियम के गोलकीपर थिबाउट कर्टियस, फ्रांस के हुगो लोरिस और डेनमार्क के कास्पर श्माइकल के नामों को फीफा के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के पुरस्कार के लिए चुना गया है।

फीफा वर्ल्ड कप में था खराब प्रदर्शन-
इन सभी विजेताओं के नाम 24 सितम्बर को लंदन के रॉयल फेस्टिवल हॉल में आयोजित होने वाले समारोह में घोषित किए जाएंगे। बताते चले कि मेसी का फीफा वर्ल्डकप में अपनी टीम अर्जेंटीना के लिए प्रदर्शन काफी निराशाजनक था। जिस कारण वे इस साल के टॉप प्लेयर बनने की रेस से बाहर हो गए हैं। पिछले एक दशक से इस प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए मेसी और रोनाल्डो में कड़ी टक्कर होती थी। लेकिन इस बार रोनाल्डो को सलाह और लुका मोड्रिक की चुनौती से पार पाना होगा।

More Videos

Web Title "Lionel messi is out of race for becoming fifa player of the year 2018"