scriptअर्जेंटीना को हराने के बाद फुटबॉल की पिच पर भारत का एक और ऐतिहासिक कारनामा | Patrika News

अर्जेंटीना को हराने के बाद फुटबॉल की पिच पर भारत का एक और ऐतिहासिक कारनामा

Published: Aug 06, 2018 03:01:55 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारत की अंडर-16 फुटबाल टीम ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए एशिया अंडर-16 चैम्पियन इराक को मात दी।

INDIA VS IRAQ FOOTBALL MATCH

अर्जेंटीना को हराने के बाद फुटबॉल की पिच पर भारत का एक और ऐतिहासिक कारनामा

नई दिल्ली। भारत की अंडर-16 फुटबाल टीम ने डब्ल्यूएएफएफ अंडर-16 चैम्पियनशिप में बड़ी सफलता हासिल करते हुए एशिया अंडर-16 चैम्पियन इराक को मात दी। रविवार रात खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में भारत को 1-0 से मिली जीत का श्रेय मुख्य कोच बिबियानो फर्नादेस ने सभी सहायक कोचों को दिया है। इसके साथ ही भारत की अंडर-20 टीम ने छह बार की विश्व चैम्पियन अर्जेटीना को कोटिफ कप टूर्नामेंट में हराकर बड़ा उलटफेर किया है। सोमवार को खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने अर्जेटीना की अंडर-20 टीम को रोमांचक मुकाबले में 2-1 से मात दी। भारत फुटबॉल में तेजी से आगे बढ़ रहा है। सुनील छेत्री की कप्तानी वाली राष्ट्रीय टीम भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

ऐतिहासिक जीत-
यह एक भारतीय टीम द्वारा इराक के खिलाफ खेले गए मैच में पहली जीत है। इस कारण भारत की अंडर-16 टीम ने एक नया इतिहास रचा है, क्योंकि किसी भी आयुवर्ग में भारतीय टीम को इराक के खिलाफ किसी भी टूर्नामेंट में खेले गए मैच में जीत नहीं मिली थी।

भुवनेश के गोल से जीत-
इस मैच में भारतीय टीम ने शुरुआत से ही इराक पर दबाव बनाया हुआ था। हालांकि, कई अवसरों के बावजूद उसे सफलता हासिल नहीं हो पा रही थी। इराक अपने डिफेंस को मजबूत बनाए हुए था। ऐसे में भारतीय टीम के खिलाड़ी गिवसन, विक्रम, हरप्रीत और गुरकीरत को उनकी कोशिशों का फल नहीं मिल रहा था। ड्रॉ की ओर बढ़ रहे इस मुकाबले का पासा पलटने में भुवनेश ने अहम भूमिका निभाई। इंजुरी टाम में गोल कर भुवनेश ने हेडर से गोल कर भारत को 1-0 से जीत दिला दी।

कोच ने प्रशंसकों का आभार जताया-
मैच के बाद कोच बिबियानो ने कहा, “मैं इस जीत का श्रेय अपने सभी साथी कोचों को देना चाहता हूं, जिन्होंने एआईएफएफ अकादमी में शामिल होने से पहले इन खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया। हमें खुद पर भरोसा करना सीखना होगा। टीम ने समर्थकों और प्रशंसकों का आभार जताया है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो